हरिरी हत्या के मामले में हिज़बुल्लाह पर कार्रवाई की जाए इस्रायल और सौदी की माँग

हेग/बैरुत – वर्ष २००५ में लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री रफिक हरिरी की आत्मघाती हमला करके हत्या करने के मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत हिज़बुल्लाह के आतंकी को दोषी करार दिया है। १५ वर्ष की प्रतिक्षा के बाद अंतरराष्ट्रीय अदालत ने किए इस निर्णय का हरिरी के पूत्र और पूर्व प्रधामंत्री साद हरिरी ने स्वागत किया है। साथ ही हरिरी की हत्या करके लेबनान में अस्थिरता फैला रही हिज़बुल्लाह पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय कार्रवाई करे, यह माँग इस्रायल और सौदी अरब ने की है। तभी देरी से हुए निर्णय की वजह से लेबनान में तनाव बढ़ने की चिंता व्यक्त की जा रही है।

haririi-assassinationसोलह वर्ष पहले सीरियन सेना ने लेबनान में की हुई घुसपैठ के खिलाफ़ उस समय के लेबनीज प्रधानमंत्री रफिक हरिरी ने सीरिया की अस्साद हुकूमत के विरोधक में बड़ी मुहीम शुरू की थी। हरिरी की इस मुहीम को लेबनीज जनता का बड़ा समर्थन प्राप्त हुआ था। ऐसे में १४ फ़रवरी, २००५ के दिन राजधानी बेरूत में हरिरी की गाड़ियों के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ और इस हमले में हरिरी के साथ २१ लोगों की हत्या की गई थी। दो वर्ष बाद वर्ष २००७ में संयुक्त राष्ट्रसंघ से जुड़े ‘स्पेशल ट्रिब्युनल फॉर लेबनान’ ने इस हत्या का मुकदमा शुरू किया था। हरिरी की हत्या के लिए ईरान समर्थक आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह ज़िम्मेदार होने का आरोप किया गया था। इस मामले में हिज़बुल्लाह के चार आतंकियों पर आरोप लगाकर गिरफ़्तार किया गया था।

इसके १५ वर्ष की लंबी प्रतिक्षा के बाद मंगलवार के दिन अंतरराष्ट्रीय अदालत ने इस मामले का फैसला सुनाया। हरिरी की हत्या का सूत्रधार होने के मामले में हिज़बुल्ला का आतंकी ‘सलिम अय्याश’ को दोषी साबित किया गया है। अय्याश के हिज़बुल्लाह के साथ संबंध थे और हरिरी की हत्या की वजह से हिज़बुल्लाह और सीरिया को ही लाभ होने की बात अंतरराष्ट्रीय अदालत ने अपने फैसले में दर्ज़ की है। तभी इस हत्या के मामले में गिरफ्तार किए गए हिज़बुल्लाह के अन्य तीन आतंकियों के खिलाफ़ पुख्ता सबूत ना होने की बात करके अदालत ने उन्हें आरोपों से बरी किया। हरिरी के पूत्र और पूर्व प्रधानमंत्री साद हरिरी ने इस निर्णय का स्वागत किया है और अपने पिता की हत्या के लिए हिज़बुल्लाह ही ज़िम्मेदार होने का आरोप भी किया।

hariri-lebanonइस्रायल और सौदी अरब ने इस फैसले के बाद हिज़बुल्लाह पर हमला किया है। विदेशी हस्तकों को लाभ पहुँचाने के लिए हिज़बुल्लाह ने रफिक हरिरी की हत्या करवाई और लेबनीज जनता का भविष्य अंधेरे में धकेल दिया, यह आरोप किया। हिज़बुल्लाह की लेबनान में जारी हरकतें लेबनीज जनता के साथ ही इस क्षेत्र की सुरक्षा के लिए खतरा होने का इशारा इस्रायल ने दिया है। साथ ही इस फैसले के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय लेबनीज जनता की आज़ादी के लिए हिज़बुल्लाह पर कार्रवाई करे, यह माँग इस्रायल के विदेशमंत्री ने की है। तभी सौदी ने भी हिज़बुल्लाह के आतंकी हमलों से लेबनान समेत इस क्षेत्र की और विश्‍व की सुरक्षा करनी है तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इस संगठन को कड़ी सज़ा देनी होगी, यह निवेदन किया है।

इसी बीच हिज़बुल्लाह एक ईरान से जुड़ी संगठन है और लेबनान के अलावा सीरिया और इराक में इस संगठन के आतंकी सक्रिय हैं। साथ ही ब्रिटेन, फ्रान्स, जर्मनी में भी इस संगठन का जाल फैला होने का दावा किया जा रहा है। इस महीने के शुरू में बेरूत में हुए शक्तिशाली विस्फोट के लिए भी हिज़बुल्लाह ही ज़िम्मेदार होने का आरोप किया जा रहा है। इस वजह से लेबनान में पहले ही माहौल में गरमाहट बनी है। ऐसे में हरिरी के हत्या के मामले का फैसला होने के बाद लेबनान में स्थिति और भी बिगड़ सकती है, यह संभावना भी व्यक्त की जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर लेबनान में सुरक्षा कड़ी की गई है और सेना को अतिरिक्त अधिकार प्रदान किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.