विश्‍व में कोरोना संक्रमितों की संख्या २.२५ करोड़ हुई

बाल्टिमोर – बीते नौं महीनों से विश्‍वभर में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या अब २.२५ करोड़ हुई है। अब तक इस महामारी के करीबन आठ लाख संक्रमितों की मृत्यु होने की जानकारी सामने आ रही है। साथ ही डेढ़ करोड़ से अधिक संक्रमित इलाज से ठीक होने की संतोष की बात भी अंतरराष्ट्रीय संगठन ने रेखांकित की है।

२.२५ करोड़

जॉन हॉपकिन्स विश्‍वविद्यालय ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार विश्‍व के १९५ देशों में कोरोना के करीबन २.२५ करोड़ संक्रमित देखे गए हैं। इनमें से ६४% यानी लगभग १,२३,०२,५०५ मरीज़ सीर्फ अमरिकी महाद्विप में देखे गए हैं। अमरीका में ५६ लाख, ब्राज़िल में ३४ लाख और भारत में २८ लाख से अधिक कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। बीते कुछ दिनों से विश्‍वभर में हर चौबीस घंटों में कोरोना के दो लाख से अधिक नए मरीज़ देखे जा रहे हैं और इस महामारी के टीके का निर्माण करने के लिए प्रमुख देश भरसक कोशिश कर रहे हैं। इनमें से अमरीका, रशिया, ब्रिटेन और चीन ने इस महामारी के टीके का परीक्षण अंतिम चरण में होने का दावा किया है।

विश्‍व में अब तक कुल ७,८७,०१७ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और कोरोना के मृतकों की मात्रा कम होने का दावा भी हो रहा है। अमरीका में इस महामारी के सबसे अधिख १,७५,४९१ ब्राज़िल में १,१०,१७१ और मेक्सिको में ५७,७७४ कोरोना संक्रमित मृत होने की जानकारी जॉन हॉपकिन्स विश्‍वविद्यालय ने प्रदान की है। तभी इस अमरिकी महाद्विप के देशों के बाद भारत में कोरोना के सबसे अधिक ५३,९७८ संक्रमित मृत हुए हैं। ईरान में कोरोना से मरनेवालों की संख्या २० हज़ार तक जा पहुँची है। खाड़ी के अन्य देशों की तुलना में ईरान में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। फिर भी ईरान कोरोना के मृतकों की सच्ची जानकारी छुपा रहा है, यह आरोप ईरान की जनता ही कर रही है।

इसी बीच चीन, दक्षिण कोरिया और यूरोप के देशों में कोरोना की दूसरी लहर उठने का दावा किया जा रहा है। चीन ने कुछ शहरों में दुबारा लॉकडाउन घोषित करने के समाचार भी सामने आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.