विश्‍व में कोरोना के मृतकों की संख्या ५.५ लाख पर

बाल्टिमोर – कोरोना वायरस की वज़ह से विश्‍वभर में हुए मृतकों की संख्या ५.५ लाख पर जा पहुँची है। २७ जून से ८ जुलै के ११ दिनों में लगभग ५० हज़ार कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने की जानकारी सामने आ रही है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान इस महामारी से ५.५ हज़ार से अधिक लोगों ने जान गँवाई है। विश्‍व में कोरोना का फ़ैलाव होकर अब छः महीने पूरे हुए हैं और अब इस महामारी के मरीज़ों की संख्या सवा करोड़ के करीब जा पहुँच रही है। इनमें से ७१ लाख मरीज़ इलाज से ठीक होने की सन्तोषजनक बात भी सामने आ रही है।

मृतकों की संख्या

विश्‍वभर में अबतक ५,५३,५७१ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और इनमें से १,३५,०५९ संक्रमितों ने सिर्फ अमरीका में ही दम तोड़ा है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान अमरीका में ८९० कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और ६१,८४८ नये मामले सामने आने की चौकानेवाली जानकारी जॉन हॉपकिन्स विद्यापीठ ने प्रदान की हैं। अमरीका में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब ३१,७०,०६८ हुई है। पिछले चौबीस घंटों में देखें गए मामलों में से सबसे अधिक १० हज़ार टेक्सास में और फ्लोरिडा और कैलिफोर्निया प्रांत में नौ-नौ हज़ार मामले देखें गए हैं। इस महामारी के फ़ैलाव के कारण, अमरीका में बेरोज़गार लोगों की संख्या में भी प्रचंड़ बढ़ोतरी हुई है और पिछले हफ़्तेभर में कम से कम १३ लाख लोगों ने सरकारी सहायता प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

अमरीका के बाद ब्राज़िल में इस महामारी से लगभग ६८ हज़ार लोगों की मौत हुई हैं और इनमें से १,२२३ लोगों की पिछले चौबीस घंटों के दौरान मौत हुई है। ब्राज़िल में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा अब १७ लाख तक जा पहुँचा है। बुधवार के दिन इस देश में कोरोना के कुल ४५ हज़ार नये मामलें देखे गए और इस दौरान राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो भी कोरोना संक्रमित हुए होने की जानकारी प्राप्त हुई है। राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो की गलत नीतियों की वजह से अपने देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, ऐसी आलोचना ब्राज़िल के विपक्षी दल करने लगे हैं।

इसी बीच, अफ्रिकी महाद्विप में कोरोना के पाँच लाख से अधिक मामले दर्ज़ हुए हैं। अफ्रिकी देश कोरोना की जाँच करने की गति में बढ़ोतरी करें, ऐसा आवाहन जागतिक स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) कर रहा है। आग्नेय एशिया में इंडोनेशिया में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ७० हज़ार से अधिक हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.