अमरीका ने रशिया के साथ किए ‘न्यू स्टार्ट ट्रीटी’ की अवधि बढ़ाई

वॉशिंग्टन/मास्को – परमाणु अस्त्र और मिसाइलों की संख्या सीमित रखने के मुद्दे पर रशिया के साथ किए गए ‘न्यू स्ट्रैटेजिक आर्म्स रिडक्शन ट्रीटी – न्यू स्टार्ट ट्रीटी’ की अवधि पांच वर्षों के लिए बढ़ाने का ऐलान अमरीका ने किया है। रशिया के विदेश मंत्रालय ने अमरीका के इस ऐलान की जानकारी साझा की है। इस समझौते की अवधि पूरी होने के लिए महज़ कुछ ही घंटे शेष थे, तभी अमरीका ने यह निर्णय किया है, ऐसा रशिया ने कहा। अमरीका और रशिया के इस समझौते का नाटो ने स्वागत किया है।

new-start-treaty-us-russiaअमरीका और रशिया के राष्ट्राध्यक्षों में बीते हफ्ते ‘न्यू स्टार्ट ट्रीटी’ के विषय में चर्चा हुई थी। इस समझौते की अवधि २०२६ तक पांच वर्ष के लिए बढ़ाने के मुद्दे पर दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने तात्विक मंजूरी प्रदान की थी। अगले शुक्रवार ५ फ़रवरी के दिन इस समझौते की अवधि पूरी होनी थी। इसके लिए अमरीका और रशिया ने इस समझौते पर अमल करने के लिए तेज़ कदम उठाएँ थे। अब भी अमरीका और रशिया ने इस समझौते के नियमों में किसी भी तरह के बदलाव किए बगैर तुरंत इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, ऐसा रशिया के विदेश मंत्रालय ने कहा।

इस समझौते के अनुसार अमरीका और रशिया दोनों को १,५५० से अधिक परमाणु अस्त्र और ७०० से अधिक अंतर महाद्विपीय मिसाइल तैनात करने की अनुमति नहीं है। इसके साथ ही इस समझौते के तहत दोनों देश एक-दूसरे के परमाणु केंद्रों का एवं अड्डों का परीक्षण कर सकते हैं। अमरीका और रशिया के बीच यह समझौता अपनी सुरक्षा ध्यान में रखनेवाला है, यह दावा यूरोपिय महासंघ कर रहा है। अमरीका और रशिया में हुए इस समझौते की वजह से इस क्षेत्र में स्थिरता और शांति स्थापित होने के लिए सहायता होगी, ऐसा नाटो ने कहा है।

new-start-treaty-us-russiaइसी बीच, अमरीका और रशिया के इस समझौते की वजह से चीन को संतोष होगा, ऐसा दावा माध्यमों में किया जा रहा है। क्योंकि, इस समझौते में चीन को भी शामिल करने की भूमिका अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने कार्यकाल के दौरान अपनाई थी। चीन को शामिल किए बगैर यह समझौता पूरा नहीं हो सकता, ऐसा बयान ट्रम्प ने किया था। लेकिन, चीन ने अमरीका की यह माँग स्पष्ट शब्दों में ठुकराई थी। इस समझौते के पीछे चीन ने अपने परमाणु अस्त्र और मिसाइलों की संख्या तेज़ गति से बढ़ाई है, यह आरोप किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.