इस्रायल और भूटान ने राजनीतिक संबंध स्थापित करनेवाले समझौते पर किए हस्ताक्षर

नई दिल्ली – इस्रायल के साथ संबंध स्थापित करने के लिए विश्‍वभर के कई देश उत्सुक हैं और भूटान के साथ संबंध स्थापित होना यानी शांति समझौतों को प्राप्त होनेवाली अतिरिक्त कामयाबी है, इन शब्दों में इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने भूटान के साथ राजनीतिक सहयोग शुरू होने पर संतोष व्यक्त किया। तभी, इस्रायल को मंजूरी देनेवाले देशों का दायरा बढ़ रहा है, इन शब्दों में इस्रायल के विदेशमंत्री ने भूटान के साथ राजनीतिक संबंध स्थापित होने का स्वागत किया। इस वर्ष में इस्रायल के साथ राजनीतिक संबंध स्थापित करनेवाला भूटान विश्‍व में पांचवा देश है।

israel-bhutanशनिवार के दिन भारत की राजधानी नई दिल्ली में इस्रायली दूतावास में भूटान के भारत में नियुक्त राजदूत वेत्सोप नामग्येल एवं इस्रायली राजदूत रॉन माल्का ने राजनीतिक समझौते पर हस्ताक्षर किए। ‘इसके आगे के दौर में इस्रायल और भूटान जनता के हित के लिए द्विपक्षीय सहयोग अधिक मज़बूत करने पर जोर देंगे। कृषि, प्रौद्योगिकी, संस्कृति, पर्यटन एवं व्यापार क्षेत्र में संबंध बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा’, यह बयान दोनों देशों ने जारी किए संयुक्त निवेदन में किया है। इस अवसर पर इस्रायली राजदूत रॉन माल्का ने यह बयान किया कि, भूटान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करना हमारे लिए ऐतिहासिक दिन है।

इस्रायल ने एशियाई देशों के साथ संबंध बढ़ाने की कोशिश शुरू की है और भूटान के साथ राजनीतिक संबंध स्थापित होना इस कोशिश का अहम चरण है, ऐसा इस्रायल के विदेशमंत्री गाबी अश्‍केनाज़ी ने कहा। इस्रायल और भूटान के बीच बीते कई वर्षों से राजनीतिक संबंध स्था्पित करने के लिए गोपनीय स्तर पर चर्चा हो रही थी, यह जानकारी भी इस्रायल के विदेश विभाग ने प्रदान की। बीते सप्ताह में दोनों देशों के विदेशमंत्रियों की चर्चा के बाद राजनीतिक संबंध स्थापित करने से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, यह बात भी विदेश विभाग ने स्पष्ट की है।

भूटान ने अब तक ५४ देशों के साथ यूरोपिय महासंघ के साथ अधिकृत स्तर पर राजनीतिक संबंध स्थापित किए हैं। बीते महीने में ही भूटान ने जर्मनी के साथ राजनीतिक संबंध स्थापित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारत के साथ काफी नज़दिकी संबंध रहनेवाले भूटान में बीते कुछ वर्षों से चीन ने हरकतें शुरू की हैं, यह सामने आया है। इस पृष्ठभूमि पर भूटान ने इस्रायल के साथ राजनीतिक संबंध स्थापित करने का किया निर्णय ध्यान आकर्षित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.