कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर जारी पाकिस्तान की गोलीबारी को भारत ने दिया मुँहतोड़ प्रत्युत्तर

जम्मू – मंगलवार के दिन जम्मू-कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी और मॉर्टर्स के हमले करके पाकिस्तानी सेना ने फिरसे युद्धविराम का उल्लंघन किया है। कश्‍मीर के पूंच और राजौरी क्षेत्र में पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी की। पाकिस्तानी सेना के इस गोलीबारी पर भारतीय सैनिकों द्वारा मुँहतोड़ प्रत्युत्तर दिए जाने की जानकारी भारतीय सेना ने साझा की। साथ ही बीते चौबीस घंटों में भारतीय सुरक्षा बलों ने पुलवामा और अनंतनाग में आतंकियों को हिरासत में लेकर आतंकी हमले की एक और साज़िश नाकाम की।

गोलीबारी

भारतीय सेना ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह करीबन ४.३० बज़े पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा पर जोरदार गोलीबारी की। इस दौरान पाकिस्तानी सेना ने पूंच ज़िले के मानकोट सेक्टर में मॉर्टर्स के हमले किए और इस दौरान रियासी इलाकों का बड़ा नुकसान होने की जानकारी प्राप्त हुई है। इस हमले के पहले ही इस सरहदी क्षेत्र के गांवों को खाली कराया गया था। इसकी वजह से जीवन हानी टल गई, यह बात भारतीय सेना ने कही। इसके बाद मंगलवार की शाम पाकिस्तानी सेना ने पूंच ज़िले की कृष्णा घाटी और राजौरी में गोलीबारी करके दुबारा युद्धविराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सेना ने मानकोट सेक्टर, कृष्णा घाटी और राजौरी में की हुई गोलीबारी को भारतीय सेना ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया।

बीते कुछ दिनों से पाकिस्तानी सेना ने भारतीय नियंत्रण रेखा पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाई हैं। इस महीने में कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा के करीब पाकिस्तानी सेना ने ४५ बार युद्धविराम का उल्लंघन करने की जानकारी भारतीय सेना ने साझा की। पाकिस्तानी सेना की इस कार्रवाई पर भारतीय सैनिक प्रत्युत्तर दे रहे हैं और अबतक की कार्रवाई में पाकिस्तान का बड़ा नुकसान होने का दावा किया जा रहा हैं। साथ ही पाकिस्तान के कब्जेवाले कश्‍मीर के निलम वैली के इलाके में स्थित पाकिस्तानी सेना और आतंकियों के ठिकानों का बड़ा नुकसान होने की जानकारी सामने आ रही हैं। लेकिन, पाकिस्तानी सेना इसके बारे में अधिक जानकारी साझा करने के लिए तैयार नही हैं।

नियंत्रण रेखा के करीब हुई पाकिस्तानी सेना की इस कार्रवाई को प्रत्युत्तर देने के साथ ही भारतीय सुरक्षा बलों ने कश्‍मीर की घाटी में भी कार्रवाई करना शुरू किया हैं। सोमवार के दिन सेना, अर्ध सैनिक बल और पाकिस्तानी पुलवामा ज़िले में की कार्रवाई में ‘लष्कर ए तोयबा’ का आतंकी फैज़ल अहमद दार को गिरफ्तार किया। दो सप्ताह पहले ही फैज़ल ने ‘लश्‍कर’ में प्रवेश किया था। इसी दौरान अनंतनाग ज़िले में भी भारतीय सेना ने सर्च मुहीम शुरू की हैं। यहां के संगम गांव में आतंकी छुपा हैं और उसने भारतीय सैनिकों पर गोलीबारी भी की।

इसी बीच कश्‍मीर में आतंकी हमला करने के लिए पाकिस्तान की गुप्तचर यंत्रणा ‘आयएसआय’ ने जैश ए मोहम्मद की सहायता से योजना बनाई होने के खबरें कुछ दिन पहले ही प्राप्त हुए थे। इसके लिए आतंकियों की घुसपैठ करने के लिए पाकिस्तानी सेना लगातार युद्धविराम का उल्लंघन कर रही हैं, यह दावा अब किया जा रहा हैं। लेकिन, सीमा पर तैनात भारतीय सेना पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी को मुँहतोड़ प्रत्युत्तर दे रहीहैं। साथ ही कश्‍मीर में आतंकी एवं आतंकियों के हितचिंतकों के खिलाफ़ भी जोरदार कार्रवाई शुरू की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.