हमलावर ‘ड्रोन्स’ के ज़रिए चीन को शिकस्त देने के लिए भारत की तैयारी – अमरिकी पत्रिका का दावा

IAI-Heron-TP-UAVवॉशिंग्टन – भारतीय रक्षाबल इस्रायली ‘हेरॉन ड्रोन्स’ पर ‘स्मार्ट बम’ तैनात करने की कोशिश में जुटे हैं। साथ ही भारतीय रक्षाबल ने अमरीका से ‘एमक्यू-९बी सी गार्डियन’ के सशस्त्र आवृत्ति खरीदने के लिए तेज़ गतिविधियां शुरू की हैं। चीन के साथ जारी तनाव की पृष्ठभूमि पर भारत ने सशस्त्र डोन्स की तैयारी बढ़ाने के लिए यह कदम उठाए होने का दावा अमरिकी पत्रिका ने किया है। तभी चीन ने भी तिब्बत टापू पर ‘एआर-५०० सी’ नामक हमलावर हेलिकॉप्टर ड्रोन का सफल परीक्षण करने के समाचार सामने आ रहे हैं।

भारत और चीन लद्दाख की नियंत्रण रेखा के करीब अपनी सेना तैनात रखने पर कायम हैं और धीरे धीरे इस क्षेत्र में ठंड़ बढ़ रही है। कठिन मौसम और कड़ाके की ठंड़ के माहौल में इस क्षेत्र में हवाई और लष्करी मुहिम चलाना चुनौतियों से भरा साबित हो सकता है। ऐसी स्थिति में लद्दाख में मानव रहित हमलावर ड्रोन्स अहम भूमिका निभा सकते हैं, ऐसा दावा नामचीन अमरीकी पत्रिका ने किया है। चीन ने इस क्षेत्र में हमलावर ड्रोन्स का किया गया परीक्षण और तैनाती बढ़ाकर यही संकेत दिए हैं। तभी भारत ने भी अपने ड्रोन्स हथियारों से सज्जित करने की दिशा में तेज़ कदम उठाना शुरू किया है, इस ओर वर्णित पत्रिका ने ध्यान आकर्षित किया है।

china-AR500Cलद्दाख में भारतीय सेना पर नज़र रखने के लिए चीन ने दक्षिणी तिब्बत के क्षेत्र में ड्रोन्स तैनात करने के समाचार जून में ही प्राप्त हुए थे। इसमें ‘विंग लूंग’ नामक हथियारी ड्रोन्स का समावेश था या नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। लेकिन, बीते कुछ दिनों से चीन ने तिब्बत की पहाड़ियों में ‘एआर-५००सी’ नामक हथियारी हेलिकॉप्टर ड्रोन्स का परीक्षण शुरू किया है और चीन ज़ल्द ही इन ड्रोन्स की इस क्षेत्र में तैनाती करेगा, यह दावा किया जा रहा है। कुल ८० किलो भार के विस्फोटकों के साथ उड़ान भरने की क्षमता रखनेवाले यह हेलिकॉप्टर ड्रोन्स पांच घंटों तक उड़ान भर सकते हैं, यह बात चीन के मुखपत्र ने हाल ही में प्रसिद्ध की थी। लद्दाख की सीमा पर हो रही चीन के इन ड्रोन्स की तैनाती पर प्रत्युत्तर देने के लिए भारत ने भी आवश्‍यक गतिविधियां बढ़ाई हैं, इस पर अमरीकी पत्रिका ने ध्यान आकर्षित किया है।

mq-9b-skyguardainबीते महीने से भारतीय माध्यमों में प्रसिद्ध हुए समाचारों का दाखिला भी इस पत्रिका ने दिया है। इसमें भारत ने अपने बेड़े में मौजूद इस्रायली ‘हेरॉन ड्रोन्स’ पर ‘स्मार्ट बम’ यानी ‘लेज़र गायडेड मिसाइल’ तैनात करने की दिशा में कदम उठाने की बात कही गई है। भारतीय रक्षाबलों के बेड़े में ९० ‘हेरॉन ड्रोन्स’ मौजूद हैं। भारतीय सेना, वायुसेना एवं नौसेना ने इन ड्रोन्स का इस्तेमाल गश्‍त के लिए किया है। लेकिन, यह ड्रोन्स अब अधिक प्रगत करके इन पर स्मार्ट बम तैनात करने की तैयारी शुरू करने की बात सामने आयी है। शत्रु के ठिकाने एवं टैंक की रेजिमेंट को लक्ष्य करने के लिए इन ड्रोन्स को लेज़र गायडेड बम एवं टैंक विरोधी मिसाइलों से सज्जित किया जा रहा है, यह दावा भी हो रहा है। इसके अलावा अमरीका से ३० ‘एमक्यू-९बी सी गार्डियन’ इन हमलावर ड्रोन्स की खरीद करने के लिए भारत ने तेज़ कदम उठाए हैं। इनमें से छह से नौं ड्रोन्स जल्द से जल्द प्राप्त हों इस दिशा में भारत की कोशिश जारी होने के समाचार भी प्रसिद्ध हुए थे, इस ओर भी वर्णित अमरीकी पत्रिका ने ध्यान केंद्रीत किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.