तालिबान को कश्मीर से कोई लेनादेना नहीं; वह भारत का अंतर्गत मुद्दा – तालिबान के प्रवक्ता का खुलासा

काबुल – तालिबान ने भारत के विरोध में कश्मीर में जिहाद शुरू करने का ऐलान करने के बाद पाकिस्तानस्थित भारतविद्वेषी कट्टरपंथीय खुशी से फूले नहीं समा रहे थे। अब पाकिस्तानी आतंकी भारत पर हमलें करेंगे ही, ऐसा कहते हुए पाकिस्तानस्थित भारतविद्वेषी पत्रकार और गुट उसपर खुशी ज़ाहिर करने लगे थे। लेकिन कुछ ही घंटों में पाकिस्तान के इस खुशी के विमान को मानो क्रॅशलँडिंग करना पड़ा है। क्योंकि तालिबान ने कश्मीर यह भारत का अंतर्गत मामला है, ऐसा बताकर, दूसरे देश के अंतर्गत मामले में हम दख़लअन्दाज़ी नहीं करेंगे, ऐसा खुलासा किया है। साथ ही, तालिबान ने भारत के ख़िलाफ़ जिहाद शुरू किया होने की ख़बर, यह फेक न्यूज़ थी, ऐसा भी तालिबान ने कहा है।

कतारस्थित तालिबान के कार्यालय का प्रमुख स्तानिकजाई ने भारत को धमकाया होने की ख़बरें पाकिस्तानी माध्यमों में प्रकाशित हुईं थीं। वहीं तालिबान का प्रवक्ता झबिऊल्ला मुजाहिद ने अपने सोशल मीडिया के अकाऊंट के ज़रिये जम्मू-कश्मीरस्थित भारतीय सैनिकों पर हमला करने की धमकी दी थी। इसपर पाकिस्तान के चरमपंथीय तथा लष्कर समर्थक विश्लेषक और पत्रकारों ने यह ख़बर चर्चा में रखी थी। अब भारत के विरोध में तालिबान के आतंकवादी हमले का भयंकर सिलसिला शुरू होगा, ऐसे दावें ये सभी लोग करने लगे थे।

इनमें से कुछ लोगों ने तो, पाकिस्तान को इस गतिविधि में तालिबान की हरसंभव सहायता करनी चाहिए, ऐसा मशवरा भी दिया था। लेकिन इसके चंद कुछ ही घंटों में तालिबान के इस प्रवक्ता ने, अपने नाम से कोई फेक न्युज फ़ैला रहा होने का दावा करके, तालिबान भारत के विरोध में नहीं है, ऐसा स्पष्टीकरण दिया। स्तानिकजाई ने भी, उसने भारत के विरोध में जिहाद का ऐलान करने की धमकी दी ही नहीं थी, ऐसा घोषित किया।

‘तालिबान की अपने पड़ोसी देशों के बारे में होनेवाली भूमिका बहुत ही स्पष्ट है और इन देशों के किसी भी अंतर्गत मुद्दे में तालिबान दख़लअन्दाज़ी नहीं करेगा। ‘कश्मीर’ यह भारत का अंतर्गत मुद्दा होकर, कश्मीर में जारी होनेवाले पाकिस्तान पुरस्कृत संघर्ष में तालिबान सहभागी नहीं होगा’, ऐसा अफगानिस्तानस्थित तालिबान के राजकीय गुट ‘इस्लामिक एमिरेट्स इन अफगानिस्तान’ का प्रवक्ता सुहेल शाहीन ने स्पष्ट किया। इस प्रकार, भारत के विरोध में प्रचार करनेवाला पाकिस्तान का फेक मीडिया का नेटवर्क तालिबान के प्रवक्ता ने उजागर किया।

तालिबान का खुलासा आने के बाद, मुँह के बल गिर चुके पाकिस्तानी माध्यमों ने अपना बचाव करने के लिए, तालिबान ने दी धमकी को लेकर भी भारत पर झूठा इल्ज़ाम लगाया। जब से अमरीका और तालिबान में शांतिसमझौता हुआ है, उसी पल से उसे ख़ारिज़ करने की कोशिश भारत कर रहा है, ऐसा दावा पाकिस्तानी न्यूज़चॅनल्स पर कुछ पत्रकारों ने किया। इतना ही नहीं, बल्कि भारत ने ही यह फेक न्यूज़ फ़ैलायी कि तालिबान भारत को धमकी दे रहा है, ऐसा वाहियात बयान इन पत्रकारों ने किया। इसके ज़रिये भारत तालिबान और पाकिस्तान को बदनाम करना चाहता है, ऐसा इन पत्रकारों का कहना है।

आतंकियों की आर्थिक सहायता करने के मामले में पाकिस्तान पर ‘एफडीए’ की कार्रवाई की तलवार लटक रही है। ऐसे में, तालिबान से भारत को मिली धमकी की ख़बर भारत के लिए फ़ायदेमन्द ही साबित होनेवाली है और इससे पाकिस्तान और भी मुश्किल में फ़ँसेगा, ऐसा इन पत्रकारों का दावा है। इसी कारण, तालिबान ने भारत को दी धमकी की ख़बर को चर्चा में रखकर जिन्होंने उसपर खुशी ज़ाहिर की, वे सारे पाकिस्तानी विश्लेषक पत्रकार अनजाने में भारत की सहायता कर रहे हैं और पाकिस्तान को ख़तरे में डाल रहे हैं, ऐसी चिंता पाकिस्तानी न्यूज़चॅनल्स पर कुछ पत्रकारों ने व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.