पुणे की केमिकल कंपनी में आग में झुलसने से १७ की मौत

केमिकल कंपनीपुणे – पुणे जिले के मुलशी तहसील में स्थित पिरंगुट की ‘एमआयडीसी’ में लगी आग से १७ की मौत हुई है। आग लगने का यह हादसा हुआ तब कंपनी में ‘सैनिटायज़र’ बनाने का काम जारी था, यह जानकारी सामने आ रही है। कारखाने में रखे रासायानों की वजह से यह आग काफी तेज़ी से फैली और कुछ समझ में आने से पहले ही कारखाने में आग और धुँआ फैला।

सोमवार शाम के समय पिरंगुट ‘एमआयडीसी’ में स्थित ‘एसवीएस एक्वा टेक्नॉलॉजी’ नामक केमिकल कंपनी में बड़ी आग भड़की। यह आग भड़कने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, कारखाने में रखे रासायानों की वजह से यह आग तेज़ी से फैली। ऐसे में सभी कामगारों को कारखाने से बाहर निकलने का अवसर भी नहीं मिला। आग भड़कने के समय कारखाने में ३७ कामगार काम कर रहे थे। इनमें से २० कामगार कंपनी से बाहर निकलने में सफल हुए।

केमिकल कंपनीयह आग इतनी भीषण थी कि, आग से उठ रहा धुआँ कई किलोमीटर दूरी तक दिखाई दे रहा था। आग लगने के कुछ ही मिनिटों में दमकल की ४-५ गाड़ियाँ घटना स्थल पर पहुँचीं। लेकिन, तब तक आग पर काबू पाना नामुमकिन हो चुका था। कारखाने में फंसे कामगारों को बाहर निकालने के लिए कंपनी की दिवार भी तोड़ी गई। लेकिन, एक के बाद एक कामगारों के शव बरामद होते गए। आग में झुलसे इन कर्मीयों में कुछ महिला कामगारों का भी समावेश है।

इसी बीच पुणे के पाषाण रोड़ पर स्थित नैशनल केमिकल लैब्रटोरीज की बिल्डिंग में स्थित एक लैब में भी सोमवार की सुबह आग भड़की थी। लेकिन, सौभाग्यवश वहां पर किसी तरह का जान का नुकसान नहीं हुआ। आग लगते ही वहां के कामगारों ने तुरंत आग पकड़नेवाला सभी सामान हटाना शुरू किया। साथ ही दमकल के जवान पहुँचने तक इस बिल्डिंग में मौजूद अग्नीशामक यंत्रणा की सहायता से आग बुझाने की कोशिश की गई। इस वजह से इस आग पर तुरंत काबू पाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.