जर्मनी के ल्युबेक शहर में हुए चाकू हमले में १४ घायल – हमलावर ईरानी वंश का

बर्लिन: फ्रान्स में ‘ईरानी’ आतंकवादी हमले के षडयंत्र को नाकाम करने की जानकारी सामने आ रही है, ऐसी स्थिति में जर्मनी हुए एक चाकू हमले में ईरानी वंशीय संदिग्ध को कब्जे में ले लिआ गया है। जर्मनी के ल्युबेक शहर में शुक्रवार को हुए इस चाकू हमले में १४ लोग घायल हुए हैं और उसमें से तीन लोगों की प्रकृति गंभीर है। पिछले महीने में ही जर्मन यंत्रणाओं ने देश पर होनेवाले जैविक हमले के षडयंत्र को नाकाम किया था। इस पृष्ठभूमि पर यह हमला ध्यान खींच लेता है।

ल्युबेक शहर, चाकू हमले, १४ घायल, हमलावर, ईरानी वंश, जर्मनी, फ्रान्सशुक्रवार को उत्तर जर्मनी के ट्रेव्हम्युनड इस पर्यटन स्थल की ओर जानेवाली बस में यह हमला हुआ। यह बस लगभग तीस यात्रियों को लेकर ल्युबेक से यात्रा कर रही थी तब हमलवार ने अचानक उठकर यात्रियों पर चाकू से हमला करना शुरू किया। बस ड्राईवर ने तत्काल बस रोकने की वजह से यात्री बस के बाहर कूदकर अपनी जान बचा पाए। हमलावर ने बस के ड्राईवर पर भी हमला किया। जर्मन सुरक्षा यंत्रणाओं को इस हमले की जानकारी मिलने के बाद तुरंत हमलवार को कब्जे में लिया गया है।

हमलावर सामान्यतः ३४ साल का ईरानी वंशीय जर्मन नागरिक था, ऐसी जानकारी सुरक्षा यंत्रणाओं ने दी है। हमले के पीछे का उद्देश्य अभी तक सामने नहीं आया है लेकिन आतंकवादी हमले की संभावना नकारा नहीं जा सकता है, ऐसी जानकारी ल्युबेक के सरकारी प्रवक्ता ने दी है। हमले में किसी जान नहीं गई है, लेकिन तीन यात्री गंभीर रूपसे घायल हुए हैं। जर्मनी में हुए इस चाकू हमले की वजह से जर्मनी के साथ साथ यूरोपीय देशों को आतंकवाद का खतरा अभी तक कायम है, ऐसे स्पष्ट संकेत मिले हैं।

पिछले महीने में जर्मन यंत्रणाओं ने जैविक आतंकवादी हमले का षडयंत्र रचने वाले एक संदिग्ध ट्युनिशियन आतंकवादी को कब्जे में लिया था। इस आतंकवादी के पास से बम बनाने की सामग्री और रायसिन जैसे जहर का भंडार मिला था। उसके पहले पिछले दो सालों के समय में जर्मनी में १० से अधिक आतंकवादी हमले हुए हैं और कट्टरपंथी साथ ही संदिग्ध आतंकवादियों की संख्या बढती ही जा रही है, ऐसी चेतावनी सुरक्षा यंत्रणाओं ने दी थी। जर्मन यंत्रणा की जानकारी के अनुसार देश में लगभग ११ हजार कट्टरपंथी हैं और उसमें से लगभग १००० संदिग्ध आतंकवादी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.