अमरीका के कोलोरैडो प्रांत में हुई ‘मास शूटिंग’ की घटना में १० की मौत – ‘गन कंट्रोल’ का मुद्दा फिर से उठा

अमरीका के कोलोरैडो प्रांत में सोमवार के दिन हुई अंदाधुंद गोलीबारी की घटना में एक पुलिस अफसर के साथ १० लोग मारे गए। बीते सात दिनों में अमरीका में हुई ‘मास शूटिंग’ की यह दूसरी घटना है। सोमवार के दिन कोलोरैडो में हुई गोलीबारी की घटना में २१ वर्ष का अहमद अलिसा नामक युवक प्रमुख संदिग्ध होने की बात पुलिस कह रही है। लेकिन, इस हमले का उद्देश्‍य अभी स्पष्ट नहीं किया गया है।

us-coloradoसोमवार दोपहर को लगभग २.४५ बजे कोलोरैडो प्रांत के बोल्डर क्षेत्र में स्थित ‘किंग सुपर्स’ नामक दुकान में यह गोलीबारी शुरू हुई। इस वारदात में अहमद अलिसा ने लगभग २० मिनिटों तक गोलियां बरसाईं। इस हमले को अंजाम देने के लिए उसने ‘एआर-१५ रायफल’ का इस्तेमाल करने की जानकारी पुलिस ने प्रदान की। गोलीबारी के दौरान स्थानीय पुलिस अधिकारी एरिक टैली ने वारदात की जगह पर पहुँचकर हमलावर को रोकने की कोशिश की। इस दौरान हुई मुठभेड़ में उनकी मौत होने की जानकारी स्थानीय प्रशासन ने प्रदान की।

us-coloradoदोपहर को तकरीबन ३.३० बजे इस हमले को रोकने में सुरक्षा यंत्रणा कामयाब हुई। इस दौरान एक घायल व्यक्ति को पुलिस ने हिरासत में लिया है और वही संदिग्ध हमलावर होगा, ऐसा कहा जा रहा हैं। लेकिन, पुलिस ने इस घटना की अधिक जानकारी साझा नहीं की है। थोड़ी देर बाद हमलावर का नाम अहमद अलिसा होने का ऐलान करके उस पर अपराधिक मामला दर्ज़ किया गया है, इतनी ही जानकारी प्रदान की गई। हमले में मारे गए सभी लोग अमरिकी नागरिक थे और वे २० से ६५ वर्ष उम्र के होने की बात निवेदन में स्पष्ट की गई है।

us-coloradoअमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन को हमले की जानकारी प्रदान की गई है और वे जल्द ही निवेदन जारी करेंगे, ऐसा सूत्रों ने कहा। इस हमले की पृष्ठभूमि पर अमरीका में ‘गन कंट्रोल’ का मुद्दा फिर से उठने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। स्थानीय सांसद जो नेग्युस ने अब अमरिकी जनता ‘गन कंट्रोल’ के विरोध में होनेवाले अड़ंगों से परेशान होने का दावा किया। संसद में ड़टकर खड़े होकर राजनीतिक इच्छाशक्ति दिखाने का समय आया है, यह इशारा भी नेग्युस ने दिया। ऐरिज़ोना के पूर्व सांसद गैब्रिएल गिफॉर्ड्स ने इस दौरान ‘गन कंट्रोल’ के विरोध में पुख्ता कार्रवाई करने का समय अमरिकी नेतृत्व के हाथ से छूट गया है, ऐसी फटकार लगाई।

us-coloradoअमरीका में बीते हफ्ते से ‘मास शूटिंग’ की यह दूसरी घटना है। बीते हफ्ते से अटलांटा में एक युवक द्वारा ‘स्पा’ में गोलीबारी करने से आठ की मौत हुई थी। इसके बाद हुई इस घटना ने राष्ट्राध्यक्ष बायडेन पर ‘गन कंट्रोल’ के मुद्दे पर पुख्ता कदम उठाने के लिए अधिक दबाव बढने की बात समझी जा रही हैं। अमरीका के शासक डेमोक्रैट्स इसके लिए दबाव ड़ाल रहे हैं फिर भी रिपब्लिकन पार्टी ने इसका तीव्र विरोध किया है। ‘गन कंट्रोल’ के लिए सख्त प्रतिबंध लगाना अमरिकी संविधान के प्रावधानों के विरोध में होने का दावा रिपब्लिकन पार्टी कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.