प्रतिबंध हटाए बिना चर्चा संभव नहीं, ऐसा कहकर ईरान ने अमरीका का प्रस्ताव ठुकराया

वॉशिंग्टन/तेहरान – सन २०१५ के परमाणु समझौते पर चर्चा करने के लिए अमरीका और युरोपीय महासंघ ने दिया हुआ प्रस्ताव ईरान ने ठुकराया। ईरान पर लगाए प्रतिबंध हटाए बिना चर्चा संभव नहीं, ऐसी ठोस भूमिका ईरान ने इस बार अपनाई है। इसके लिए ईरान ने अमरीका को तीन महीने की अवधि दी है। इसी बीच, ईरान ने प्रस्ताव ठुकराने के बावजूद भी अमरीका का बायडेन प्रशासन बोल रहा है कि अभी भी ईरान के साथ चर्चा की उम्मीद है।

us-sanctions-iranअमरीका और ईरान के बीच चर्चा कराने के लिए युरोपीय महासंघ द्वारा पिछले कुछ दिनों से कोशिश जारी है। ईरान अमरीका के बायडेन प्रशासन के साथ चर्चा करके परमाणु समझौते का हल निकालें, इसके लिए रविवार को महासंघ के प्रतिनिधियों ने ईरान से पूछा। लेकिन ईरान ने युरोपीय महासंघ का प्रस्ताव ठुकरा दिया। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खातिबझादेह ने यह जानकारी साझा की।

अमरीका और युरोपीय महासंघ के साथ चर्चा करने के लिए यह उचित समय नहीं है, ऐसा खातिबझादेह ने कहा। ईरान परमाणु समझौते पर चर्चा करें ऐसा यदि लगता है, तो अमरीका पहले ईरान पर लगाए प्रतिबंध हटाएँ, ऐसी अपनी देश की भूमिका होने की बात खातिबझादेह ने की। अथवा इस चर्चा के बाद अमरीका ईरान पर लगाए प्रतिबंध हटाएगी ऐसी गारंटी तो दे दें, ऐसी माँग ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने की।

us-sanctions-iranयह माँग करते समय खातिबझादेह ने बायडेन प्रशासन को नयी चेतावनी दी। ‘अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रतिबंध लगाकर ईरान को दबाव में रखने की कोशिश की। लेकिन उसमें वे नाकाम रहे। अगर बायडेन भी ट्रम्प की भूमिका से पीछे नहीं हटते, तो वे भी इसी तरह नाकाम साबित होंगे। यदि राजनीतिक सहयोग की उम्मीद रखते हो, तो प्रतिबंध नहीं चलेंगे’, ऐसा खातिबझादेह ने डटकर कहा।

ईरान की परमाणु ऊर्जा संस्था के प्रमुख अली अकबर सालेही ने अमरीका और युरोपीय महासंघ को एक और धमकी दी। अगले ती महीने में यदि अमरीका ने ईरान पर लगाए प्रतिबंध नहीं हटाए, तो न्यूक्लियर प्लांट में लगाया सीसीटीव्ही कैमरा हटा दिया जाएगा, ऐसा सालेही ने जताया है।

us-sanctions-iranइन तीन महीनों में ईरान न्यूक्लियर प्लांट का सीसीटीव्ही फुटेज आन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग को नहीं देगा, यह भी सालेही ने स्पष्ट किया। साथ ही, ईरान दो नए न्यूक्लियर प्लांट्स पर काम कर रहा होने की जानकारी भी सालेही ने साझा की। इसके अलावा ईरान के नातांझ और फोर्दो न्यूक्लियर प्लांट्स में प्रगत सेंट्रीफ्यूजेस बिठाए जानेवाले हैं, ऐसी जानकारी सामने आ रही है।

इसी बीच, अमरीका ने ईरान की यह माँग मान्य करने से इन्कार किया है, ऐसा बताया जाता है। साथ ही, ईरान की नकारात्मक प्रतिक्रिया पर अमरीका ने निराशा भी जाहिर की। लेकिन परमाणु समझौते के लिए ईरान के साथ फिर से चर्चा करने के लिए अमरीका तैयार है, ऐसा बायडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्पष्ट किया। इसके लिए जल्द ही अमरीका परमाणु समझौते में सहभागी होनेवाले सुरक्षा परिषद के ब्रिटन, फ्रान्स, चीन, रशिया और जर्मनी इन सदस्य देशों से चर्चा करनेवाली है, ऐसा इस अधिकारी ने स्पष्ट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.