टोकियो में आयोजित ‘क्वाड’ की बैठक में चीन को सख्त चेतावनी

टोकियो – टोकियो में आयोजित ‘क्वाड’ के सदस्य भारत, अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की बैठक में चीन को सख्त चेतावनी दी गयी है। आक्रामक, उकसानेवाली या एकतरफा कार्रवाई के ज़रिये इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की मौजूदा स्थिति बदलकर वहां पर तनाव बढ़ाने की कोशिश बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी। इसमें विवादित क्षेत्र का सैनिकीकरण, तटरक्षकबल एवं हमलावर जहाज़ों के जत्थों का खतरनाक तरीके से इस्तेमाल का समावेश है। साथ ही अन्य देशों के तटीय क्षेत्र के करीब खनन की हरकत करके अव्यवस्था निर्माण करने की गतिविधियों का भी क्वाड का तीव्र विरोध रहेगा, ऐसी चेतावनी क्वाड ने जारी किए संयुक्त निवेदन में दी गयी है।

टोकियो में आयोजितजापान की राजधानी टोकियो में क्वाड के नेताओं की दूसरी बैठक में जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन और ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज शामिल थे। इस बैठक की ओर पूरे विश्‍व की नज़रें लगी थी। खास तौर पर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन की हरकतें चिंताजनक स्तर पर पहुँचने की स्थिति में क्वाड ने संयुक्त निवेदन के ज़रिये चीन को सख्त शब्दों में संदेश दिया है। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की स्थिरता और शांति एवं समृद्धि को चुनौति देने की चीन की कोशिश आगे बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी, यही चेतावनी क्वाड ने चीन को दी हुई दिख रही है।

हर देश को अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों का पालन करना ही होगा। ईस्ट और साऊथ चायना सी समेत पूरे र्इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में समुद्री और हवाई यातायात की आज़ादी बनी रहनी चाहिये, ऐसा क्वाड के निवेदन में दर्ज़ किया गया है। साथ ही मुंबई पर हुए २६/११ और पठानकोट के आतंकी हमले की क्वाड के निवेदन में सख्त शब्दों में निंदा की गयी है। सभी तरह के आतंकवाद और हिंसक चरमपंथी विचारधारा का क्वाड निषेध करता है, ऐसा इस निवेदन में ड़टकर कहा गया है।

इसी बीच, क्वाड ने काफी कम समय में बड़ी सफलता हासिल की है, ऐसा कहकर प्रधानमंत्री मोदी ने क्वाड की बैठक में इस पर संतोष व्यक्त किया। साथ ही क्वाड इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में रचनात्मक नीति चला रही है जिसकी वजह से विधायक संगठन के तौर पर क्वाड की छबि बनी है। इस वजह से क्वाड का दायरा बढ़ रहा है। क्वाड देशों के एक-दूसरे के विश्‍वास और निर्धार की वजह से जनतांत्रिक ताकतों को नई ऊर्जा और उत्साह प्राप्त हो रहा है, यह दावा प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान किया।

क्वाड देशों ने कोरोना के संकट के बाद भी वैश्‍विक मौसम के बदलाव के विरोधि उपाय, सप्लाई चेन का अधिक मज़बूती से निर्माण एवं आपदा को दूर भगाने के लिए आवश्‍यक यंत्रणा एवं आर्थिक सहयोग के स्तर पर समन्वय बढ़ाया है, ऐसा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा।

जापान में क्वाड की इस बैठक की पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री मोदी की जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एवं अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष से द्विपक्षीय चर्चा हुई। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने प्रधानमंत्री मोदी से द्विपक्षीय चर्चा में कहा कि, ’हम दोनों देशों की भागीदारी विकसित करने के लिए वचनबद्ध हैं।’ तभी, भारत और अमरीका की भागीदारी विश्‍वास पर खड़ी होने के मुद्दे पर ध्यान आकर्षित किया। जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा से हुई द्विपक्षीय चर्चा के साथ प्रधानमंत्र मोदी ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो एबे, योशिहिदे सुगा और योशिरो मोरी से मुलाकात की।

ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के साथ हमारी सफल चर्चा हुई, यह ऐलान प्रधानमंत्री मोदी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.