दक्षिण कोरिया की ओर से ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के व्यवहारों पर पाबन्दी

सेऊल: दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएँ ‘क्रिप्टोकरेंसी’ में व्यवहार शुरू करने की कोशिश कर रही हैं ऐसे में दक्षिण कोरिया ने इस व्यवहार पर पाबन्दी लगाई है। उत्तर कोरिया के हॅकर्स की ओर से होने वाले हमले और अनियंत्रित व्यवहार इन कारणों की वजह से यह पाबन्दी लगाई गई है, ऐसा दक्षिण कोरिया ने स्पष्ट किया है। तीन हफ़्तों पहले चीन ने भी ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के खिलाफ मोर्चा खोलके ‘क्रिप्टोकरेंसी’ व्यवहारों के लिए आवश्यक ‘इनिशियल कॉइन ऑफरिंग’ (आयसीओ) और ‘बिटकॉइन एक्सचेंज’ पर चीन सरकार ने प्रतिबन्ध लगाए थे।

‘क्रिप्टोकरेंसी’दक्षिण कोरिया के ‘फायनेंसियल सर्विसेज कमीशन’ की शुक्रवार को बैठक हुई। इस बैठक के बाद जारी किए गए निवेदन में, ‘क्रिप्टोकरेंसी’ पर पाबन्दी लगाने की जानकारी दी गई। उसके, अनुसार ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के लिए आवश्यक ‘इनिशियल कॉइन ऑफरिंग’ (आयसीओ) पूरी तरह से पाबन्दी लगाई गई है। ‘क्रिप्टोकरेंसी’ का व्यवहार दुनियाभर में बढ़ रहा है, ऐसा कहकर उसपर उचित नियंत्रण रखना आवश्यक है, ऐसा इस निवेदन में कहा गया है।

दक्षिण कोरिया के सूत्रों ने दी हुई जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में उत्तर कोरिया के हॅकर्स ने दक्षिण कोरिया में सायबर हमले किए थे। इन सायबर हमलों के द्वारा दक्षिण कोरिया के नागरिकों के ‘बिटकॉइन्स’ चुराए गए थे। इस पृष्ठभूमि पर, ‘क्रिप्टोकरेंसी’ पर लगाईं गई पाबन्दी का निर्णय महत्वपूर्ण माना जाता है।

दक्षिण कोरिया के पडौसी देश जापान और रशिया ने खुद की स्वतंत्र ‘डिजिटल करेंसी’ लाने की तैयारी करने की खबर अभी अभी प्रसिद्द हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.