गाजा में शुरू युद्ध से यूएई-इस्रायल के अब्राहम समझौते के लिए खतरा नहीं-‘यूएई’ के वरिष्ठ मंत्री का ऐलान

दुबई-‘इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता करने के बाद गाजा पट्टी में हुआ यह तीसरा युद्ध हैं। हर पर जब भी गाजा में युद्ध छिड़ता हैं, तब यही सवाल किया जाता है कि, ‘क्या अब अब्राहम समझौते से बाहर होंगे?’ लेकिन, यह समझौता यानी हमारा भविष्य हैं। क्यों कि, यह दो देशों का समझौता नहीं हैं, बल्कि खाड़ी क्षेत्र के हर को को सुरक्षित, स्थिर और समृद्ध करने वाला व्यासपीठ हैं’, ऐसा ऐलान करके यूएई के ‘फेडरल नैशनल काउन्सिल’ के वरिष्ठ मंत्री डॉ.अली राशिक अल नुएमी ने ध्यान आकर्षित किया। इस बीच, आतंकवादी संगठन मुस्लिम ब्रदरहूड से जुड़ी हमास खाड़ी के अस्तित्व के लिए खतरा हैं, ऐसी चेतावनी यूएई के अन्य मंत्री ने दी है।

गाजा में शुरू युद्ध से यूएई-इस्रायल के अब्राहम समझौते के लिए खतरा नहीं-‘यूएई’ के वरिष्ठ मंत्री का ऐलानइस बीच ऐसी खबरें भी प्राप्त हो रही है कि, इस्रायल ने गाजा पट्टी में शुरू की हुई सैन्य कार्रवाई के निषेध में बहरीन ने अपने देश से इस्रायल के राजदूत को निष्कासित किया हैं और साथ ही इस्रायल से अपने राजदूत को भी वापस बुलाया है। इस वजह से अब्राहम समझौते का सदस्य होने वाले इस्रायल और बहरीन के बीच तनाव निर्माण होने के दावे किए जा रहे हैं। इस्रायल ने इस बात में सच्चाई न होने का बयान किया है। साथ ही बहरीन ने हमारे राजदूत को निष्कासित नहीं किया है, यह जानकारी भी इस्रायल ने साझा की। ऐसे में बहरीन के साथ ही वर्ष २०२० में इस्रायल के अब्राहम समझौते का हिस्सा बने ‘यूएई’ की अहम प्रतिक्रिया सामने आयी है।

‘यूएई’ के ‘फेडरल नैशनल काऊन्सिल’ में रक्षा, अंदरुनि सुरक्षा एवं विदेश नीति समिती के अध्यक्ष डॉ.अली राशिक अल नुएमी ने गाजा युद्ध से अब्राहम समझौते को खतरा नहीं हैं, यह स्पष्ट किया। गाजा में शुरू युद्ध से यूएई-इस्रायल के अब्राहम समझौते के लिए खतरा नहीं-‘यूएई’ के वरिष्ठ मंत्री का ऐलानअब्राहम समझौता ‘यूएई’ के साथ खाड़ी क्षेत्र के लिए भविष्य है, यह दावा नुएमी ने किया। इस समझौते के कारण दो देशों के नागरिकों के बीच संपर्क बढ़ेगा और इसकी काफी बड़ी आवश्यकता हैं, ऐसा नुएमी ने अमेरिका औड़ फ्रान्स के ज्यूधर्मियों के गुट ने आयोजित किए कार्यक्रम में कहा।

‘इस्रायल का अस्तित्व सभी स्वीकार करें, यही हमारी इच्छा हैं। साथ ही ज्यू और ख्रिस्तधर्मियों की जड़े न्यूयॉर्क या पैरिस में नहीं हैं, बल्कि हमारे इसी क्षेत्र से जुड़ी हैं, इसका स्वीकार करना भी आवश्यक है। वह हमारे इतिहास का हिस्सा हैं और हमारे भविष्य का भी हिस्सा रहे’, यह उम्मीद डॉ.नुएमी ने व्यक्त की। इसके साथ ही यूएई को शिक्षा और धार्मिक व्यवस्था में बदलाव करना हैं, ऐसा सूचक बयान भी नुएमी ने किया।

इसके साथ ही अब्राहम समझौते का विरोध करने वाले ही खाड़ी क्षेत्र में वास्तविक शत्रू हैं, ऐसा दावा यूएई के वरिष्ठ मंत्री ने किया। ‘हमास मानवी जीवन के प्रति सम्मान नहीं रखथा। ऐसे आतंकवादियों का उद्देश्य सफल न होने दे। गाजा में शुरू युद्ध से यूएई-इस्रायल के अब्राहम समझौते के लिए खतरा नहीं-‘यूएई’ के वरिष्ठ मंत्री का ऐलानमानवी भावना और सामान्य ज्ञान रखने वाली कोई भी व्यक्ति ७ अक्टूबर के दिन हमास ने किए भीषण हमले का समर्थन नहीं कर सकती’, इन शब्दों में नुएमी ने हमास के हमलों का निषेध किया। उनके अलावा यूएई के अन्य मंत्री ने गाजा में शुरू युद्ध पर नई चेतावनी दी।

गाजा में शुरू युद्ध रोककर मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए यूएई की प्राथमिकता हैं। क्यों कि, यदि यह युद्ध अधिक लंबा चला तो इससे खाड़ी की स्थिरता को खतरा होगा, ऐसा बयान करके यूएई के विदेश विभाग की राज्यमंत्री नूरा अल काबी ने आगाह किया है। साथ ही मुस्लिम ब्रदरहूड जैसी जहाल आतंकवादी संगठन से जुड़ी हमास से ही खाड़ी के अस्तित्व के लिए खतरा होने की चेतावनी भी काबी ने दी। मुस्लिम ब्रहरहूड इजिप्ट की आतंकवादी संगठन हैं और इजिप्ट की सिसी सरकार ने इसपर रोक लगाकर इस संगठन के प्रमुख नेताओं को गिरफ्तार किया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.