‘वैग्नर ग्रुप’ रशिया को महान और अफ्रीका को मुक्त बनायेगा – ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख प्रिगोझिन का ऐलान

लंदन – रशिया की निजी सैन्य कंपनी ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख प्रिगोझिन के अफ्रीका में मौजूद होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर प्रिगोझिन का वीडियो वायरल हुआ है। ‘वैग्नर ग्रुप’ फिलहाल जासूसी और खोज कार्य में व्यस्त हैं और रशिया को महान बनाना और अफ्रीका को मुक्त करने की दिशा में ‘वैग्नर’ काम कर रहा हैं, यह ऐलान प्रिगोझिन ने इस वीडियो में किया है। इस वजह से यह आरोप लगाया जा रहा है कि, वैग्नर ग्रुप ने अफ्रीका में अपना प्रभाव बढ़ाना शुरू किया  है।

पिछले साल रशिया ने यूक्रेन के खिलाफ शुरू किए जंग में ‘वैग्नर ग्रुप’ ने अहम भूमिका निभायी है। इस गुट ने यूक्रेन का काफी बड़ा क्षेत्र जीतकर रशिया को सौंप दिया था। इसके बाद जून महीने में प्रिगोझिन और उनके निजी सैनिकों ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के विरोध में विफल विद्रोह किया था। मात्र कुछ घंटे के इस विद्रोह के बाद प्रिगोझिन और उनकी निजी फौज रशिया छोड़कर बेलारूस पहुंचने की खबरें सामने आयी थी।

वैग्नर के सैनिक बेलारूस की सेना को प्रशिक्षण दे रहे हैं और साथ ही पोलैण्ड की सीमा पर तैनात होने के दावे किए जा रहे थे। इस वजह से वैग्नर जल्द ही पोलैण्ड के खिलाफ मोर्चा खोलेगा, ऐसी चिंता जताई जा रही थी। पोलैण्ड ने भी बेलारूस की सीमा के करीबन सैन्य तैनाती की थी। इस वजह से पूर्व यूरोप में तनाव का माहौल बना था। ऐसी स्थिति में प्रिगोझिन का यह वीडियो सामने आया है और वैग्नर के प्रमुख अफ्रीका में होने के दावे किए जा रहे हैं।

‘वैग्नर के सैनिक अल कायदा, आयएस और अन्य गैन्गस्टरों के गुटों को जोरदार जवाब दे रहे हैं’, ऐसा दावा प्रिगोझिन ने किया हैं। वहीं, अफ्रीका में वैग्नर के लिए नई भर्ती हो रही हैं और रशिया के निवेशक इसके लिए पैसे लगाए, ऐसी मांग प्रिगोझिन ने की है। गौरतलब है कि रशिया और वैग्नर ग्रुप पहले से ही अफ्रीकी देशों में लोकप्रिय हुए हैं। माली ने फ्रान्स के सैनिकों को देश से हटाकर अपने देश में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई करने का ज़िम्मा वैग्नर ग्रुप को दिया था। ऐसे में प्रिगोझिन और वैग्नर ग्रुप की अफ्रीका में मौजूद रहना पश्चिमी देशों के निवेश के लिए चुनौती साबित हो सकती है, ऐसा यूरोपिय माध्यमों का कहना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.