वैग्नर ग्रुप के सैनिक रशिया के प्रति वफादार रहें – रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन

मास्को – रशिया की निजी सैन्य कंपनी ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख येव्गेनी प्रिगोझिन की मौत के बाद इस कंपनी के सैनिक रशिया के प्रति वफादार रहें, ऐसा आवाहन रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने किया है। यूक्रेन में रशिया के पक्ष में संघर्ष कर रहे वैग्नर के सैनिक इसके लिए शपथ ग्रहण करें या शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करें, ऐसा सुझाव राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने दिया  है। इस बीच, वैग्नर के सैनिक यूक्रेन, बेलारूस एवं अफ्रीकी देशों में विभिन्न मुहिम के लिए तैनात हैं।

दो दिन पहले रशिया के ‘त्वेर’ प्रांत में हुई विमान दुर्घटना में १० लोग मारे गए थे। इनमें रशिया की निजी सैन्य कंपनी ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख येव्गेनी प्रिगोझिन होने की पुष्टि रशियन यंत्रणाओं ने की थी। साथ ही इस दुर्घटना की जांच करने के आदेश दिए गए हैं। इसके बाद रशिया के विभिन्न शहरों में प्रिगोझिन के साथ इस विमान हादसे में यात्रियों को श्रद्धांजलि दी गई थी।

प्रिगोझिन की मौत में रशिया का हाथ होने का अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने लगाया आरोप रशिया ने ठुकराया था। राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने प्रिगोझिन की मौत पर शोक व्यक्त किया था। साथ ही प्रिगोझिन ने रशिया के लिए कुछ उम्मीद से परे नजीते दिए होने की बात भी उन्होंने कही थी। वैग्नर ग्रुप जैसी बड़ी निजी सैन्य कंपनी के प्रमुख की मौत होने के बाद इस कंपनी की बागड़ोर किसके हाथ रहेगी, यह सवाल किया जा रहा था।

रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने इस सवाल का भी जवाब दिया है। वैग्नर के सैनिक रशिया के प्रति वफादार रहें, ऐसी सूचना राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने की है। इससे संबंधित दस्तावेज पर वैग्नर के सैनिक हस्ताक्षर करें, ऐसा आवाहन रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने किया है। खास तौर पर यूक्रेन में जंग लड़ रहें वैग्नर के सैनिक रशिया के प्रति वफादार रहें, ऐसा पुतिन ने कहा है। पिछले डेढ़ वर्ष से शुरू युद्ध के दौरान वैग्नर के सैनिकों ने यूक्रेन का पूर्वीय क्षेत्र रशिया के लिए जीतने में अहम भूमिका निभाई है।

फिलहाल अमरीका की ‘ब्लैकवॉटर’ और रशिया की ‘वैग्नर’ यह दो प्रमुख निजी सैन्य कंपनियां हैं। इनमें से वैग्नर के सैनिकों का प्रभाव यूक्रेन सहित अफ्रीकी देशों में भारी मात्रा में देखा जाता है। वहीं, बीते महीने रशिया में विद्रोह की नाकाम कोशिश करने के बाद वैग्नर के सैनिकों ने बेलारूस में आश्रय पाया था। बेलारूस में वैग्नर की मौजुदगी पर यूक्रेन एवं पोलैण्ड ने भी चिंता जताई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.