कजाकिस्तान की हिंसा में १६० से अधिक की मौत – सोमवार को होगी ‘सीएसटीओ’ की बैठक

Kazakhstan-protests-01नूर सुल्तान/मास्को – कजाकिस्तान में पिछले हफ्ते शुरू हुए हिंसक प्रदर्शनों के खिलाफ कार्रवाई अधिक तीव्र हुई है। इस कार्रवाई में अब तक १६० से  अधिक लोग मारे गए हैं और दो हज़ार से अधिक घायल हुए हैं। सुरक्षा बलों ने अब तक ५ हज़ार ८०० से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है।

इसी बीच, कजाकिस्तान में हो रहे प्रदर्शनों के मुद्दे पर सोमवार को ‘कलेक्टिव सिक्युरिटी ट्रीटि ऑर्गनाइजेशन’ की बैठक का आयोजन होगा, यह जानकारी रशिया ने साझा की है।

पिछले हफ्ते ईधन की कीमतों में बढ़ोतरी के मुद्दे पर कजाकिस्तान के दो शहरों में प्रदर्शन शुरू हुए थे। मात्र २४ घंटों में यह प्रदर्शन अन्य बड़े शहरों में फैल गए। कजाकिस्तान के सबसे बड़े अल्माटी शहर में प्रदर्शनकारी हिंसक हुए। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सेना और पुलिस पर हमले करके सरकारी इमारतें एवं हवाई अड्डे पर कब्ज़ा किया।

कजाकिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष कैसिम-जोमार्ट तोकायेव ने आक्रामक भूमिका अपनाकर प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाने के आदेश जारी किए। सुरक्षा बलों पर हो रहे हमले और राष्ट्रीय संपत्ति को नुकसान पहुँचाकर अराजकता फैलानेवाले प्रदर्शनकारी नहीं हैं बल्कि, आतंकी होने का आरोप उन्होंने लगाया था। साथ ही इसके पीछे विदेशी हाथ हो सकता है, यह दावा भी उन्होंने किया। प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए राष्ट्राध्यक्ष तोकायेव ने रशिया से सहायता माँगी थी।

Kazakhstan-protestsरशिया ने पूर्व सोवियत देशों के ‘सीएसटीओ’ संगठन के नेतृत्व में शांति दल भेजने का आवश्‍यासन दिया। इसके बाद रशिया और आर्मेनिया के सैन्य दल कजाकिस्तान पहुँचे हैं। कजाकिस्तान की सेना भी कई हिस्सों में तैनात की गई है और रणनीतिक नज़रिये से संवेदनशील जगहों पर अतिरिक्त तैनाती करने की जानकारी सरकार ने प्रदान की। इसी बीच प्रदर्शनकारियों के खिलाफ व्यापक कार्रवाई हो रही है और स्थिति लगभग काबू में होने के दावे किए जा रहे हैं।

सुरक्षाबलों की कार्रवाई में अब तक १६४ लोगों के मारे जाने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने प्रदान की है। सबसे अधिक १०३ लोग अल्माटी में मारे गए हैं। २,२०० से अधिक प्रदर्शनकारी घायल होने की बात भी कही गई है। अंदरुनि सुरक्षा विभाग ने साझा की हुई जानकारी में १,३०० सैनिक एवं पुलिस कर्मी घायल होने की बात कही गई है। सुरक्षा बलों ने हिरासत में लिए प्रदर्शनकारियों की संख्या ५,८०० हुई है। शनिवार को कजाकिस्तान के सुरक्षा बलों ने आतंकवाद विरोधी दल के पूर्व प्रमुख करीम मासिमोव एवं कुछ संदिग्धों को राष्ट्रद्रोह के आरोप में हिरासत में लिया है।

सोमवार को पूर्व सोवियत देशों के संगठन ‘सीएसटीओ’ की सिक्युरिटी कौन्सिल की वर्चुअल बैठक का आयोजन हो रहा है। इस बैठक में रशिया के साथ पांच देशों के राष्ट्रप्रमुख शामिल होंगे, ऐसा कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.