अमरीका जर्मनी में डेढ़ हजार अतिरिक्त सैन्य तैनात करेगा – राजदूत रिचर्ड ग्रेनेल की जानकारी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन/बर्लिन – रशिया की तरफ से यूरोपीय देशों को बढ़ता खतरा रोकने के लिए अमरिका ने जर्मनी में अतिरिक्त डेढ़ हजार सैनिक तैनात करने की घोषणा की है। अमरीका की नाटो के प्रति वचनबद्धता मजबूत करने के उद्देश्य से यह तैनाती की जा रही है, ऐसा दावा किया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों में अमरिका और जर्मनी के बीच संबंधों में निर्माण होने के संकेत मिल रहे हैं और ऐसे में यह घोषणा होने की वजह से इस बात की तरफ ध्यान आकर्षित हो रहा है।

जर्मनी में स्थित अमरिका के राजदूत रिचर्ड ग्रेनेल ने शुक्रवार को नई तैनाती की जानकारी दी है। आने वाले दो सालों में अमरीका जर्मनी में डेढ़ हजार अतिरिक्त सैनिक तैनात करने वाला है। इस तैनाती में ‘आर्टिलरी ब्रिगेड’ के साथ साथ ‘मल्टिपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम बटालियन्स’, ‘शॉर्ट रेंज एयर डिफेन्स बटालियन’ का समावेश है। सितंबर २०२० तक यह अतिरिक्त तैनाती पूरी हुई होगी, ऐसा ग्रेनेल ने कहा है।

अमरिका की यह अतिरिक्त तैनाती नाटो के प्रति वचनबद्धता का हिस्सा है, ऐसी जानकारी यूरोप में स्थित अमरिका के रक्षा मुख्यालय ने दी है। जर्मनी के बव्हारिया प्रान्त के अलावा अन्य इलाकों में भी अमरीका की तैनाती होगी, ऐसा मुख्यालय के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है। नई तैनाती की वजह से अमरिकी लष्कर की यूरोप में क्षमता और सज्जता अधिक बढने वाली है, ऐसा दावा भी मुख्यालय की तरफ से किया गया है। वर्तमान में जर्मनी में अमरिका के ३३ हजार सैनिक तैनात हैं।

जर्मनी की रक्षा मंत्री ‘उर्सुला वैन डर लेयेन’ ने अमरिका की नई तैनाती का स्वागत किया है। अमरिका का नया निर्णय ‘ट्रान्सअटलांटिक’ संबंध और संयुक्त सुरक्षा की दृष्टि से चल रही साझेदारी को मजबूत करने वाला है, ऐसा जर्मन रक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया है।

जून महीने में अमरिका ने जर्मनी में ‘थाड’ मिसाइल भेदी यंत्रणा तैनात करने के संकेत दिए थे। ‘थाड’ यह ‘लॉकहिड मार्टिन’ कंपनी ने तैयार की प्रगत मिसाइल भेदी यंत्रणा है और छोटी और माध्यम दूरी के मिसाइलों के खिलाफ सर्वाधिक कार्यक्षम के तौर पर पहचानी जाती है। जर्मनी में स्थित अमरिका के ‘रैमस्टेन एयर बेस’ पर ‘थाड’ तैनात किए जाएंगे, ऐसे संकेत वरिष्ठ लष्करी अधिकारियों ने दिए थे। वर्तमान में यूरोप में , अमरिका के पैट्रियोट और एजिस यह दो मिसाइल भेदी यंत्रणा तैनात हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.