अमरीका यूक्रेन को लंबी दूरी के ‘एटीएसीएमएस’ मिसाइल प्रदान करेगी – राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने वादा करने का माध्यमों में दावा

वॉशिंग्टन/किव – अमरीका ने यूक्रेन को लंबी दूरी के मिसाइल प्रदान करने के संकेत दिए हैं। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की से हुई मुलाकात के दौरान अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने यह वादा करने का वृत्त माध्यमों ने दिया है। यूक्रेन को लंबी दूरी के मिसाइल प्रदान करने के गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनी रशिया ने पहले ही दी है।

रशिया विरोधी ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में प्राप्त हुई नाकामयाबी के पीछ उन्नत हथियारों की कमी को यूक्रेन ने वजह बतायी थी। रशिया विरोधी संघर्ष के लिए उन्नत लड़ाकू विमान और मिसाइल आवश्यक होने का बयान यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने लगातार किया था। लेकिन, लंबी दूरी के मिसाइल रशिया को उकसाएंगे, यह कहकर अमरीका ने इसकी आपूर्ति करने से इनकार किया था।

लेकिन, पिछले कुछ दिनों में यूक्रेनी यंत्रणा ने मिसाइलों से रशियन अड्डों पर किए हमले और इसे प्राप्त होती कामयाबी पर गौर करके अमरीका ने अपनी नीति में बदलाव किया है, यह कहा जा रहा है। झेलेन्स्की की अमरीका यात्रा के दौरान राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने इसके स्पष्ट संकेत दिए थे। अमरीका की ‘आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टिम्स’ अगले कुछ ही हफ्तों में यूक्रेन पहुंचेगी, ऐसा वादा बायडेन ने करने का वृत्त अमरिकी माध्यमों ने दिया है।

‘आर्मी टेक्निकल मिसाइल सिस्टिम्स’ यानी ‘एटीएसीएमएस’ लंबी दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल हैं। इन मिसाइलों की मारक क्षमता १६५ से ३०० किलोमीटर होने की जानकारी सूत्रों ने साझा की। ‘हायमार्स सिस्टिम’ एवं ‘एमएलआरएस सिस्टिम’ जैसी रॉकेट प्रणाली का इस्तेमाल करके यह मिसाइल दागी जा सकती हैं। अमरीका के अलावा यूरोप के ग्रीस, रोमानिया और पोलैण्ड के पास यह मिसाइल मौजूद हैं।

‘एटीएसीएमएस’ प्रदान करने की बातचीत शुरू है, फिर भी यह मिसाइल पहले ही यूक्रेन में दाखिल होने का दावा कुछ माध्यमों ने किया है। रशिया के दावे के अनुसार माइकोलेव प्रांत में स्थित यूक्रेन के अड्डे पर यह मिसाइल तैनात की गई हैं।

English

Leave a Reply

Your email address will not be published.