भारत और अमरीकी विदेशमंत्रियों में चर्चा

वॉशिंग्टन – अमरीका के दौरे पर होते हुए विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने अमरिकी विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से चर्चा की। पहले की तुलना में भारत और अमरीका के संबंध अधिकाधिक विकसित हो रहे हैं ऐसा कहकर जयशंकर ने इस पर संतोष व्यक्त किया। तथा दो हज़ार डॉलर्स दरड़ोई आय वाले भारत की स्थिति ईंधन की कीमतों में उछाल की वजह से काफी बिगड़ने का अहसास जयशंकर ने अमरीका को कराया। साथ ही भारत के लोकतंत्र को अन्य किसी के प्रमाणपत्र की ज़रूरत ना होने का तीखा बयान भी जयशंकर ने किया।

विदेशमंत्रियों में चर्चाअमरीका ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमानों के लिए प्रदान किए गए 45 करोड़ डॉलर्स के पैकेज पर विदेशमंत्री जयशंकर ने सख्त शब्दों में आपत्ति जताई थी। इस पर अमरीका ने स्थिति को संभालने की कोशिश करते हुए भारत के साथ हमारे सहयोग की काफी बड़ी अहमियत होने की बात स्पष्ट की थी। विदेशमंत्री जयशंकर और अमरीका के विदेशमंत्री ब्लिंकन की चर्चा में एवं संयुक्त वार्तापरिषद में दोनों देशों के रणनीतिक स्तर के सहयोग पर विशेष जोर दिया गया। दोनों देशों के सहयोग का ग्राफ ऊपर उठ रहा है, ऐसा कहते हुए जयशंकर ने इस पर संतोष व्यक्त किया।

इसी बीच अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से हमारी यूक्रेन युद्ध, इस युद्ध के परिणाम, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की स्थिति, दक्षिण एशिया और खाड़ी क्षेत्र में उथल-पुथल पर चर्चा होने की जानकारी जयशंकर ने साझा की। तथा आर्थिक स्तर पर पूरे विश्व के उतार-चढ़ावों पर भी इस दौरान विचार विमर्ष हुआ, ऐसा जयशंकर ने कहा। इसी बीच अमरिकी विदेशमंत्री के साथ संयुक्त वार्तापरिषद को संबोधित करते समय जयशंकर ने भारत के लोकतंत्र का दर्जा निर्धारित करने का अधिकार किसी अन्य को नहीं है, ऐसा इशारा स्पष्ट शब्दों में दिया। भारत के लोकतंत्र को लेकर अमरीका में हो रही बयान बाज़ी को लक्ष्य करने के लिए विदेशमंत्री जयशंकर ने यह इशारा दिया है।

इससे पहले अमरीका के भारतीय समूदाय को संबोधित करते हुए अमरीका की कुछ अखबारें इसे अपने खराब नज़रिये से देखती हैं, ऐसा आरोप जयशंकर ने लगाया था। भारत से बाहर रहकर भारत की दिशा तय करने की कोशिश करनेवालों को फिलहाल असफलता हाथ लग रही है। इस विफलता के कारण वे भारत पर एकतरफा आलोचना कर रहे हैं, ऐसी फटकार जयशंकर ने लगायी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.