यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करके अमरीका रशिया को परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की ओर धकेल रही हैं – बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष लुकाशेन्को की चेतावनी

मास्को – डोनेत्स्क में पिछले हफ्ते से हुए संघर्ष के दौरान यूक्रेन ने १,७४५ सैनिक खोने का दावा रशिया के रक्षा मंत्रालय ने किया है। २९ सितंबर से ६ अक्टूबर के दौरान यूक्रेन की सेना ने डोनेत्स्क के क्षेत्र में ३४ हमले किए थे। इस सभी हमलों को नाकाम करने में रशिया कामयाब हुई है और इस दौरान यूक्रेनी सेना का भीषण नुकसान होने का दावा रशियन सेना ने किया। साथ ही डोनेत्स्क में यूक्रेन के १७ सैनिकों ने रशियन सैनिकों के सामने हथियार रखकर आत्मसमर्पण करने की का वीडियो भी रशिया ने जारी किया है। यूक्रेनी सेना की ऐसी बेहाली सामने आ रही हैं, तभी अमरीका और यूरोपिय देशों ने यूक्रेन को अधिक सैन्य सहायता मुहैया करने की गतिविधियां तेज़ की हैं। इसके गंभीर परिणाम सामने आएंगे, ऐसी चेतावनी रशिया का सहयोगी देश बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष लुकाशेन्को ने दी।

रशियन नौसेना के ब्लैक सी फ्लीट पर यूक्रेन का हमला होने के बाद रशिया ने अपने हमलों की तीव्रता काफी बढ़ाई थी। इससे यूक्रेन की सेना बेहाल होकर बिखरने लगी हैं और रशिया पर ड्रोन और मिसाइल हमले करके यूक्रेन इस युद्ध में अपनी जीत होने के दावे कर रहा हैं। इसी बीच यूक्रेन के इन हमलों को नाकाम करने में कामयाब होने का दावा रशिया कर रही हैं।  

लुकाशेन्कोयूक्रेनी सेना की स्थिति पर गौर करके अमरीका और यूरोपिय देशों में भी अब ऐसे दावे किए जा रहे है कि, इस युद्ध में यूक्रेन जीत हासिल नहीं कर सकता। विजयी होना मुमकिन ही नहीं हैं, ऐसे युद्ध में अमरीका यूक्रेन के लिए अरबों डॉलर जाया क्यों कर रही हैं, ऐसे सवाल अमरीका के विपक्षी नेता करने लगे हैं। फिर भी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन यूक्रेन को सैन्य सहायता देने के लिए अधिक प्रावधान करने की तैयारी में है।

आगे के समय में अमरीका यूक्रेन को लंबी दूरी के मिसाइल प्रदान करने की तैयारी में दिख रही है। करीबन ३०० किलोमीटर मारक क्षमता के मिसाइल यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की को प्रदान करते हैं तो इसके प्रतिकूल परिणाम सामने आए बिना नहीं रहेंगे। ऐसा करके यूक्रेन युद्ध में अमरीका अब रशिया को परमाणु अस्त्र का प्रयोग करने की ओर धकेल रही हैं, ऐसी चेतावनी बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष लुकाशेन्को ने दी। यूक्रेन को ३०० किलोमीटर मारक क्षमते के मिसाइल प्राप्त होने पर वह रशिया की भूमि में हमले करता है तो रशिया परमाणु हमले करने में हिचकिचाएगी नहीं, ऐसा अहसास बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष ने कराया है।

रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने अभी अभी यह बयान दिया था कि, हमारा देश परमाणु परीक्षण की रोक पर फिर से विचार कर रहा हैं। इसके एक दिन बाद ही रशिया के करीबी मित्र देश बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष ने यूक्रेन की सहायता कर रहे अमरीका और अन्य देशों को ऐसे चेतावनी देना ध्यान आकर्षित करता है। इससे पहले रशिया ने पूर्व राष्ट्राध्यक्ष मेदवेदेव ने भी अमरीका और नाटो के अन्य सदस्य देशों को परमाणु युद्ध की धमकी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.