अमेरिका की गुप्तचर एजेन्सी के पास नौ उड़न तश्तरियां हैं – ब्रिटीश अखबार का दावा

वॉशिंग्टन/लंदन – अमेरिका की गुप्तचर एजेन्सी (सीआयए) ने कम से कम नौ उड़न तश्तरियों को कब्ज़े में रखा होने का दावा ब्रिटिश अखबार ने किया है। ‘सीआयए’ के हिस्सा होने वाले ‘द ऑफिस ऑफ ग्लोबल एक्सेस’ ने वर्ष २००३ से चलाए अभियान के तहत यह तश्तरियां हाथ लगने की जानकारी सुत्रों के दाखिले से दी गई है। अमेरिका के रक्षा विभाग ने जारी किए एक रपट में भी उड़न तश्तरियों से बने अड़ंगे का ज़िक्र किया गया है।

पिछले कुछ सालों में अमेरिका में एलियन्स और उड़न तश्तरियां लगातार चर्चा का मुद्दा बनते दिखाई दे रहा है। अमेरिका की गुप्तचर एजेन्सी के पास नौ उड़न तश्तरियां हैंवर्ष २०१८ में अमेरिकी नौसेना ने उड़न तश्तरियों से जुड़े कुछ फोटो की सच्चाई स्वीकारी थी। इसके बाद अमेरिकी संसद एवं रक्षा विभाग ने इस मुद्दे पर एक टास्क फोर्स गठित करके इससे संबंधित घटनाएं दर्ज़ करने के आदेश दिए थे। इसकी रपट सामने आयी है और पिछले दो सालों के दौरान देखी गई कई घटनाएं इसमें दर्ज़ की गई थी।

ब्रिटेन के ‘डेलि मेल’ नामक अखबार ने सीआयए के पास मौजूद उड़न तश्तरियों का वृत्त प्रसिद्ध किया है। सीआयए के अभियान से संबंधित सुत्रों ने साझा की हुई जानकारी मे कम से कम नौ उड़न तश्तरियों की मौजुदगी दर्ज़ की है। अमेरिका की गुप्तचर एजेन्सी के पास नौ उड़न तश्तरियां हैंइनमें से दो अच्छी स्थिति में होने की बात भी उन्होंने साझा की है। सीआयए के पास मौजूद उड़न तश्तरियों की जानकारी हासिल करने की एवं उसे निष्प्रभ करने की यंत्रणा उपलब्ध होने का दावा भी इसमें किया गया है।

जुलाई महीने में पूर्व गुप्तचर अधिकारी डेव्हिड ग्रुश ने संसदिय सुनवाई के दौरान यह दावा किया था कि, अमेरिकी रक्षा विभाग के कब्जे में एलियेन्स के ‘स्पेशशिप्स’ हैं। ग्रुश ने ‘नैशनल जिओस्पेशनल-इंटेलिजन्स एजेन्सी’ (एनजीए) एवं नैशनल रिकॉनेसन्स ऑफिस’ (एनआरओ) में गुप्तचर अधिकारी एवं विश्लेषक के तौर पर ज़िम्मेदारी संभाली थी। वर्ष २०१९ से २०२२ के दौरान उन्होंने ‘अनआइडेंटिफाईड एरिअल फेनॉमेनॉ टास्क फोर्स’ में भी काम किया था। इस टास्क फोर्स का गठन अमेरिकी संसद के आदेश पर किया गया था।

इस दौरान ग्रुश ने यह आरोप भी लगाया था कि, एलियंस के तश्तरियों की जानकारी संसद एवं अन्य यंत्रणाओं से छुपाई जा रही है। ग्रुश के इस दावे की अमेरिका के पूर्व एवं मौजूदा गुप्तचर अधिकारी और अंतरिक्ष विशेषज्ञों ने पुष्टि की थी। अमेरिकी सांसद चक शुमर न उड़न तश्तरियां एवं एलियेन्स से संबंधित एक विधेयक भी संसद में पेश किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.