पाकिस्तान के आतंकियों पर अमरिका से ड्रोन हमला

इस्लामाबाद: अफगानिस्तान की सीमा के पास होने वाले पाकिस्तान के ख़ुर्रम प्रांत में अमरिका ने २ ड्रोन हमले किए हैं। इस जगह है छुपे बैठे हक्कानी नेटवर्क के आतंकवादियों को लक्ष्य करने के लिए यह हमले किए गए थे। इसमें लगभग २६ लोग मारे जाने की जानकारी सामने आई है। इस हमले के बाद पाकिस्तान के विदेशमंत्री ख्वाजा आसिफ ने इन ड्रोन हमलों के बारे में अमरिका संयमी भूमिका ले, ऐसा आवाहन किया है। पर तालिबान के आक्रमक गट के तौर पर पहचाने जाने वाले हक्कानी नेटवर्क के अफगानिस्तान के गतिविधियाँ को देखते हुए, अमरिका के आने वाले समय में पाकिस्तान में ड्रोन हमले अधिक बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

ड्रोन हमलाकुछ दिनों पहले अमरिका ने पाकिस्तान के सीमा भाग में ड्रोन हमले करके आतंकवादियों को ढेर किया था। पाकिस्तान से तीव्र प्रतिक्रिया आई थी। यह ड्रोन हमले पाकिस्तान के सार्वभौमत्व का उल्लंघन है, ऐसी टीका पाकिस्तान की सरकार एवं लष्कर ने की थी। पर अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का प्रशासन पाकिस्तान के शिकायतों मे दिलचस्पी लेने को तैयार नहीं है। अफगानिस्तान में अमरिकन सेना तथा आम अफगानी नागरिकों का खून गिराने वाले, आतंकवादियों को पाकिस्तान में आश्रय दिया जा रहा है।

इन आतंकवादियों को लक्ष्य करने के लिए ट्रम्प प्रशासन ने आक्रामक नीति स्वीकारी है और ड्रोन हमले में बढ़त करने का निर्णय लिया है।

इस पृष्ठभूमि पर सोमवार को अफगानिस्तान के सीमा भाग के निकट, पाकिस्तान के ख़ुर्रम में अमरिका ने ड्रोन हमले किए। इस मुहिम में ४ ड्रोन्स शामिल हुए थे। इन ड्रोन्स द्वारा लगभग ६ मिसाइल दागे गए हैं। जिसमें २६ लोग मारे गए हैं और इनमें तालिबान के हक्कानी नेटवर्क के आतंकवादियों का समभाग होने की बात अमरिका ने कही है। ट्रम्प ने अमरिका के राष्ट्राध्यक्षपद पर आने के बाद पाकिस्तान में अमरिका ने किया यह चौथा ड्रोन हमला है।

पाकिस्तान में फिलहाल बड़ी राजकीय उथल-पुथल शुरू है। पाकिस्तानी लष्कर एवं पाकिस्तान के लोक नियुक्त सरकार इन में संघर्ष तीव्र होने के बात दिखाई दे रही है और इन ड्रोन हमलों के बाद पाकिस्तानी जनता से इसपर तीव्र प्रतिक्रिया आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.