सुरक्षा सलाहकार डोवल अफगानिस्तान के दौरे पर

नई दिल्ली: भारत के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल ने अफगानिस्तान का दौरा करके अफगानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष अशरफ गनी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अब्दुल्ला से मुलाकात की है। साथ ही अफगानिस्तान के सुरक्षा सलाहकार हनीफ़ अटमार, रक्षा मंत्री एवं रक्षा दल प्रमुख के साथ भी अजीत डोवल इन की चर्चा संपन्न हुई है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अफगानिस्तान के बारे में नई नीति घोषित की है। यह घोषणा करते समय राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने भारत अफगानिस्तान को अधिक योगदान दें, ऐसा आवाहन किया था। इसपर भारत ने प्रतिक्रिया देना टाला था फिर भी आने वाले समय में भारत अफगानिस्तान में स्थिरता एवं विकास इसके लिए भरपूर योगदान देगा, ऐसा भारत ने घोषित किया है। भारत के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल इनकी अफगानिस्तान की यह अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

पाकिस्तान से उभरे आतंकवाद से भारत और अफगानिस्तान को समान धोखा है। इस पृष्ठभूमि पर दोनो देशों ने एक दूसरों के साथ आतंकवाद विरोधी सहयोग दृढ़ करने की घोषणा की थी। अजीत डोवल इनके इस दौरे में इस सहयोग को अधिक व्यापक करने पर चर्चा होने की बात कही जा रही है।

साथ ही अफगानिस्तान की सुरक्षा के लिए अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने घोषित किए नए नीति पर अजीत डोवल और अटमार इन के साथ चर्चा हुई। ट्रम्प के नीति की वजह से अफगानिस्तान में शांति और सुरक्षा स्थापित होगी ऐसा विश्वास दोनों देशों के अधिकारियों से व्यक्त होने की बात घोषित की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.