अमरिका के चुनाव मे रशिया द्वारा हस्तक्षेप करने पर परिणाम होंगे- अमरिका के विदेशमंत्री का इशारा

बोगोटा: अमरिका में होनेवाले चुनाव में रशिया ने हस्तक्षेप करने का प्रयत्न किया, तो उसके परिणाम होंगे ऐसा इशारा अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने दिया है। लैटिन अमेरिकी देशों के दौरे पर होने वाले विदेश मंत्री टिलरसन ने रशिया को सीधे शब्दों में दिया इशारा माध्यमों ने उठाए धरा है। इस से पहले सीआयए के प्रमुख माइक पोम्पियो ने रशिया अमरिका के चुनाव में हस्तक्षेप करने की तैयारी में होने की बात कही थी।

इस वर्ष अमरिका के संसद के प्रतिनिधिगृह में ४३५ जगहों के लिए तथा सीनेट में ३३ जगहों के लिए चुनाव संपन्न होने वाले हैं। इस चुनाव में रशिया हस्तक्षेप जरूर करेगा। रशिया ने इस के लिए गतिविधियां शुरू की है, ऐसा सीआयए के प्रमुख माइक पोम्पियो ने कहा था। इस से कुछ ही दिन को रहे थे कि अमरिका के विदेश मंत्री ने इस हस्तक्षेप पर रशिया को इशारा देने की बात दिखाई दे रही है। फिलहाल लैटिन अमरिका देशों के दौरे पर होने वाले विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने रशिया के विरोध में स्वीकारी हुई भूमिका लक्षणीय मानी जा रही है।

आप जो भी कर रहे हो, उस पर हमारी नजर है यह रशिया को सूचित करना आवश्यक है। इसकी वजह से आप इन गतिविधियों को रोके अन्यथा उसके परिणाम होंगे और वह आपको ही भुगतने होंगे ऐसे कड़े शब्दों में विदेश मंत्री टिलरसन ने रशिया पर टिका की है। उस समय रशिया ने अमरिकन चुनाव में हस्तक्षेप करने की बात ठानी तो पहले ही यह प्रयत्न रोकना कठिन होने की बात अमरिका के विदेश मंत्री ने मानी है।

दौरान अमरिका के चुनाव में रशिया का हस्तक्षेप यह अब अमरिका के अंतर्गत राजनीति का महत्वपूर्ण मुद्दा बना है। सन २०१६ में हुए राष्ट्रपतिपद के चुनाव में हिलेरी क्लिंटन को गिराने के लिए एवं डोनाल्ड ट्रम्प को विजय दिलाने के लिए रशिया ने हस्तक्षेप किया था, ऐसा आरोप किया जा रहा है। इस आरोप की जांच शुरू है और इस जांच में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प हस्तक्षेप करने के दावे किए जा रहे हैं।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने उनपर हुए आरोप झूठलाए हैं। उस समय रशिया आनेवाले समय में अमरिका के विरोध में स्वीकारी हुई भूमिका पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कड़ी टीका की है। चीन जैसे रशिया की गतिविधियां अमरिका के लिए खतरनाक बनने की बात राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कही थी। तथा अमरिका के परमाणु क्षमता बढ़ाने का निर्णय लेकर ट्रम्प ने पहले भी प्रशासन ने रशिया के साथ किए करार से वापसी की थी।

इस पृष्ठभूमि पर ट्रम्प रशिया समर्थक धारणा स्वीकारने का अमरिका से होनेवाले आरोपों की तीव्रता कम हो रही है। पर सीआयए के प्रमुख माइक पोम्पीयो और उसके बाद विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने इस वर्ष के चुनाव में रशिया के समभाग व हस्तक्षेप के विरोध में स्पष्ट भूमिका लेने का यह मुद्दा, फिर से एक बार चर्चा में आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.