मारिपोल की स्टील फैक्टरी में आश्रय लेनेवाली यूक्रैन की सेना का रशिया के सामने आत्मसमर्पण

मारिपोल/मास्को – पिछले दो महीनों से अधिक समय से मारिपोल की ‘अज़ोव स्टील फैक्टरी’ में आश्रय लेनेवाले यूक्रैन के सेनादल ने आखिरकार रशिया के सामने आत्मसमर्पण किया है। यूक्रैन के वरिष्ठ अधिकारियों ने स्टील फैक्टरी के सैन्य दल को रशिया के सामने आत्मसमर्पण करने के आदेश देने की बात सामने आयी। पिछले २४ घंटों में इस दल के २६० से अधिक सैनिकों ने आत्मसमर्पण किया है और उन्हें रशियन सेना ने हिरासत में लिया है। स्टील फैक्टरी से आत्मसर्पण होने से अब मारिपोल पर पूरी तरह से रशिया का नियंत्रण बना है।

फ़रवरी में रशिया ने यूक्रैन में सैन्य अभियान शुरू करने के साथ ही मारिपोल पर कब्ज़ा करने की बड़ी कोशिश की थी। अप्रैल के आरंभ में मारिपोल शहर के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण पाने में रशिया को कामयाबी प्राप्त हुई थी। लेकिन, मारिपोल शहर के एक ओर स्थित तकरीबन १० चौरस किलोमीटर क्षेत्र पर ‘एज़ोव स्टील फैक्टरी’ में यूक्रैन की ‘एज़ोव बटालियन’ का हिस्सा होनेवाले दो हज़ार से अधिक सैनिक और सैंकड़ों नागरिकों ने आश्रय लिया था।

फैक्टरी में आश्रय लेनेवाले सैन्यदल के साथ नागरिकों ने आत्मसमर्पण करने के लिए रशिया ने कुछ दिनों की अवधि भी दी थी। लेकिन, यूक्रैन के दल ने आखिरी सैनिक मौजूद होने तक मुकाबला करेंगे, ऐसी डींग लगायी थी। तय अवधि में पीछे हटने पर रशियन सेना ने इस फैक्टरी पर हमले करना शुरू किया था। हमले की तीव्रता बढ़ाने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी गुटों ने हरकत में आकर नागरिकों की रिहायी के लिए रशिया से बातचीत शुरू की थी। मारिपोल की स्टील फैक्टरी में आश्रय लेनेवाली यूक्रैन की सेना का रशिया के सामने आत्मसमर्पणपिछले महीने के अन्त में नागरिकों की रिहायी भी शुरू हुई थी। एक हफ्ते के समय में लगभग ५०० से अधिक नागरिकों को इस फैक्टरी से सुरक्षित बाहर निकाला गया था।

इसके बावजूद यूक्रैन के सैन्यदल ने संघर्ष जारी रखने की चेतावनी दी थी। इसके बाद रशियन सेना ने फैक्टरी के इलाके में हमले तेज़ किए थे। पिछले हफ्ते इस फैक्टरी में सैंकड़ों यूक्रैनी सैनिक गंभीर रूप से घायल स्थिति में होने की जानकारी प्रसिद्ध की गयी थी। इसके बाद सैनिकों की रिहायी के लिए बातचीत शुरू हुई थी। सोमवार को यूक्रैन की सेना ने फैक्टरी में मौजूद सैनिकों को रशिया के सामने आत्मसमर्पण करने के आदेश देकर पीछे हटने का ऐलान किया। मारिपोल की स्टील फैक्टरी में आश्रय लेनेवाली यूक्रैन की सेना का रशिया के सामने आत्मसमर्पणमारिपोल की फैक्टरी में यूक्रैन की मुहिम खत्म होने का ऐलान भी इस दौरान किया गया।

फैक्टरी के सैनिकों का ज़िक्र ‘हीरोज्‌’ के तौर पर करके यूक्रैन को ऐसे नायकों की ज़रूरत होने का बयान राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की ने किया। यूक्रैन के हिरासत में रशियन सैनिकों के बदले में इन सैनिकों को सौंपा जाएगा, ऐसे संकेत भी दिए गए हैं। लेकिन, अभी इसकी स्पष्ट रूप से पुष्टि नहीं हुई है। मारिपोल की फैक्टरी में रशियन सेना को व्यस्त रखने से यूक्रैन की सेना को अन्य हिस्सों में जंगी ताकत बढ़ाने के लिए समय प्राप्त हुआ, ऐसा दावा यूक्रैन के कुछ नेताओं ने किया है।

इसी बीच, रशिया ने पूर्व यूक्रैन, राजधानी किव के करीबी क्षेत्र एवं पश्‍चिमी यूक्रैन में बड़ी मात्रा में मिसाइल हमले करने की जानकारी सामने आयी है। पश्‍चिमी यूक्रैन के सैन्य ठिकानों के ओरिव क्षेत्र में हमले होने की जानकारी यूक्रैन के सूत्र ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.