रशिया पर सफल जवाबी हमले करने के लिए यूक्रेन पर्याप्त क्षमता नहीं रखता – यूक्रेन के सेना अधिकारी का दावा

किव/वॉशिंग्टन – यूक्रेन ने रशिया के विरोध में बनाई जवाबी हमलों की योजना सफल करने के लिए पर्याप्त क्षमता यूक्रेनी सेना नहीं रखती है, यह दावा यूक्रेन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने किया है। खार्किव क्षेत्र के यूक्रेनी सेना के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल सर्जेई मेल्निक ने स्पेन के अखबार को दिए साक्षात्कार में यह दावा किया है। साथ ही पिछले १४ महीनों के संघर्ष में यूक्रेन ने अपने अनुभवी सेना अधिकारी और प्रशिक्षित सैनिकों के दल खोए हैं, इसका अहसास भी उन्होंने कराया है। 

पिछले कुछ हफ्तों से यूक्रेन के नियोजित जवाबी हमलों का अभियान चर्चा का मुद्दा बना है। अमरिकी रक्षा विभाग के लीक की वजह से यह मुद्दा चर्चा का विषय बना है और यूक्रेन एवं पश्चिमी देशों के मतभेद भी सामने आ रहे हैं। अमरीका के साथ कुछ पश्चिमी देशों ने यूक्रेन ने जवाबी हमलों के अभियान का दायरा और उद्देश्य सीमित रखने की भूमिका अपनाई है। लेकिन, यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष और करीबी क्रिमिया कब्ज़े में किए बिना हम वापस नहीं जाएंगे, ऐसे बयान कर रहे हैं। 

पर्याप्त क्षमतापेंटॅगॉन लीक की वजह से यूक्रेन के सैन्य अभियान की कुछ गोपनीय बाते सामने होने से जवाबी हमलों का अभियान शुरू करने में देरी होने की बात कही जा रही है। यूक्रेन के एक वरिष्ठ मंत्री ने फिलहाल डोन्बास क्षेत्र में शुरू कार्रवाई जवाबी हमलों का हिस्सा होने का दावा करके अलग अभियान की संभावना ठुकराई थी। कुछ दिन पहले अमरीका के माध्यमों ने मई महीने में यूक्रेन के जवाबी हमलों का अभियान शुरू होगा और इसकी शुरुआत दक्षिण यूक्रेन के हमलों से होगी, यह वृत्त प्रसिद्ध किया था।

इस पृष्ठभूमि पर यूक्रेन के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने किया बयान ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। जनरल सर्जेई मेल्निक सेना के वरिष्ठ और अनुभवी अधिकारियों में से एक जाने जाते हैं। ‘यूक्रेन की सेना को कर्मचारी और हथियारों एवं रक्षा सामान की कमी महसूस हो रही हैं। अनुभवी, प्रशिक्षित और कारोबारी स्तर के अधिकारी और सैनिक घायल और थके हैं। कई मारे गए हैं। फिलहाल हम ज्यादा सैन्य अनुभव ना रखनेवाले सैनिकों पर निर्भर हैं’, यह दावा जनरल सर्जेई मेल्किन ने किया।

नियोजित जवाबी हमलों में कामयाबी हासिल करनी है तो यूक्रेन को मौजूदा क्षमता से चार से छह गुना अधिक कर्मचारी एवं उसी मात्रा में हथियार एवं रक्षा सामान की ज़रूरत हैं। इसे प्राप्त करने के बाद ही रशियन रक्षा बलों का बचाव तोड़ना मुमकिन होगा, इसपर यूक्रेनी अधिकारी ने ध्यान आकर्षित किया। इसी बीच, अमरिकी दायरे से यूक्रेनी हुकूमत को नई चेतावनी देने का वृत्त ‘पॉलिटिको’ नामक वेबसाईट ने जारी किया है। जवाबी हमलों का अभियान चलाते समय कई हिस्सों में सैन्य बल का विभाजन ना हो, इसका ध्यान रखने की सूचना अमरीका के वरिष्ठ अधिकारी ने की है, यह कहा जा रहा है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.