आतंकवाद विरोधी संघर्ष के लिए – ब्रिटिश गुप्तचर यंत्रणा एवं पुलिस को अतिरिक्त अधिकार

गुप्तचर यंत्रणा, पुलिस, अतिरिक्त अधिकार, आतंकवाद विरोधी, संघर्ष, ४० लोगों की जान, ब्रिटेन, राष्ट्रीय सुरक्षालंदन: ब्रिटेन में एक के पीछे एक होनेवाले आतंकवादी हमलों को रोकने के लिए ब्रिटेन की गुप्तचर यंत्रणा और पुलिस को अतिरिक्त अधिकार दिए जाएंगे। ब्रिटिश सरकार ने तैयार किए एक प्रस्ताव के अनुसार आतंकवाद और कट्टरवाद का सबसे अधिक धोखा होनेवाले समुदाय पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। पिछले वर्ष ब्रिटेन में हुए चार आतंकवादी हमले में लगभग ४० लोगों की जान गई थी।

ब्रिटेन के अंतर्गत सुरक्षा विभाग से राष्ट्रीय सुरक्षा का ब्यौरा करने के लिए नेशनल सिक्योरिटी कैपिटल सिटी रिव्यू नाम का रिपोर्ट तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट के अंतर्गत आतंकवाद विरोधी धारणाओं की पुनर्रचना की जाएगी उसके लिए १२० पन्नों का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा और पुलिस एवं गुप्तचर यंत्रणा को अतिरिक्त अधिकार देने की सिफारिश की गई है।

गुप्तचर यंत्रणा, पुलिस, अतिरिक्त अधिकार, आतंकवाद विरोधी, संघर्ष, ४० लोगों की जान, ब्रिटेन, राष्ट्रीय सुरक्षागुप्तचर यंत्रणा एवं पुलिस को आतंकवाद तथा कट्टरवाद का सबसे बड़ा खतरा होनेवाले विशिष्ट समुदाय की तरफ ध्यान केंद्रित करने का आवाहन रिपोर्ट में किया गया है। आतंकवादी हमलो के बारे में सूचना मिलने से पहले से संबंधित समुदाय एवं उनमें संदिग्ध लोगों पर बारीकी से ध्यान रखा जाए और उसके लिए गुप्तचर एवं पुलिस यंत्रणा को अधिक अधिकार मिले ऐसा प्रावधान नए रिपोर्ट में है।

आतंकवादी हमले रोकने के लिए व्होल ऑफ गवर्नमेंट दृष्टिकोण का उपयोग किया जाएगा और सरकार के प्रत्येक विभाग एवं यंत्रणा आतंकवाद का खतरा रोकने के लिए कैसा योगदान दे सकते हैं, इसपर जोर दिया जाएगा। साथ ही आतंकवाद के आरोप में गिरफ्तार किए गए अपराधियों की सजा बढ़ाई जाएगी। कारावास से छूटने वाले आतंकवादियों पर अधिक बारीकी से ध्यान रखने की व्यवस्था की जाएगी, ऐसा रिपोर्ट में सूचित किया गया है।

कट्टरवाद के संदेह से निगरानी मे रहनेवाले व्यक्तियों के बारे में कठोर धारणा कार्यान्वित की जाएगी और इस बारे में नजरअंदाजी सहन नहीं होगी, ऐसा इशारा रिपोर्ट में दिया गया है। ब्रिटिश गुप्तचर यंत्रणा एवं पुलिस की जानकारी के अनुसार फिलहाल देश में लगभग २३००० से अधिक लोगों पर नजर रखी जा रही है। पर इन में ३००० लोगों की पुरी जानकारी यंत्रणा के पास होकर अन्य लोगों को नजरअंदाज किया गया है, यह बात स्पष्ट हो रही है।

पिछले महीने में यूरोपीय देशों के कारावास से छूटनेवाले कट्टरपंथी एवं आतंकवादी यूरोप की सुरक्षा के लिए गंभीर धोखा हो सकते हैं, ऐसा इशारा गुप्तचर यंत्रणा ने दिया था। कारावास से सैकड़ों कट्टरपंथी एवं आतंकवादी आनेवाले समय में छोड़े जाएंगे और उनसे यूरोप में नए आतंकवादी हमले हो सकते हैं, ऐसा गुप्तचर अधिकारी ने सूचित किया था। ब्रिटेन में लगभग २०० आतंकवादी कारावास में होकर अनेक लोग आने वाले समय में छूटने की आशंका है।

इससे पहले यूरोपीय महासंघ के यूरोप पुलिस सुरक्षा यंत्रणा ने भी ब्रिटेन के साथ यूरोप में आतंकवाद के खतरों पर ध्यान केंद्रित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.