पाकिस्तान से भारत को तोड़ने का प्रयत्न – केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंग

दमन: पाकिस्तान भारत को तोड़ने का प्रयत्न कर रहा है, ऐसा आरोप केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंग ने किया है। दमन में आयोजित एक सभा में बोलते हुए सीधा नाम न लेते हुए केंद्रीय गृहमंत्री ने पाकिस्तान पर कड़ी टीका की है। यह देश भारत के विरोध में आतंकवाद का उपयोग कर रहा है और इसकी सारी दुनिया को कल्पना है, ऐसा राजनाथ सिंग ने आगे कहा है।

पिछले कई दिनों से पाकिस्तान से भारत पर होनेवाली टीका की धार बढ़ती जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी ब्रिटेन के दौरे में पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर में घुसकर भारतीय लष्कर ने किए सर्जिकल स्ट्राइक का उल्लेख किया था। इस हमले की सूचना सबसे पहले पाकिस्तान को दी गई थी, ऐसा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है। उसके बाद भारत का द्वेष करनेवाले पाकिस्तान के माध्यमों ने भारत पर नए रुप से आरोप जडाने का सत्र शुरू किया।

भारत को तोड़ने, प्रयत्न, पाकिस्तान, राजनाथ सिंग, आरोप, दमन, नरेंद्र मोदीफिलहाल पाकिस्तान की पश्तू जनता में असंतोष फैला है और उनके प्रदर्शन शुरू है। इन प्रदर्शन में पाकिस्तान का धिक्कार और पाकिस्तान के लष्कर का निषेध किया जा रहा है। उसके पीछे भारत का षड्यंत्र होने का आरोप पाकिस्तान कर रहा है। भारत ने इन आरोपों पर अधिक ध्यान नहीं दिया है फिर भी भारत के गृहमंत्री ने चुनिंदा शब्दों में पाकिस्तान को योग्य इशारा देने की बात दिखाई दे रही है।

दमन में आयोजित किए एक सभा में बोलते हुए केंद्रीय गृहमंत्री ने भारत के सभी पड़ोसी देशों से उत्तम संबंध होकर सारे देश भारत से सहमत होने का दावा किया है। पर एक ही देश भारत के साथ दूसरा सुर लगाए हुए हैं और यह देश भारत में आतंकवादी भेज रहा है। इस देश का भारत को तोड़ने का षड्यंत्र है, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भी इसका एहसास हुआ है और यह देश आतंक का मार्ग छोडे इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय भी इस देश पर दबाव डाल रहा है, ऐसा राजनाथ सिंग ने कहा है।

भारत से शत्रु की तरह बर्ताव करनेवाले इस देश को आज नहीं तो कल भारत से सहमत होना ही होगा। भारत में आतंकवाद फैलाने वाले देश ने सबसे पहले अब अपना ध्यान रखना चाहिए, ऐसी सलाह राजनाथ सिंग ने दी है। पाकिस्तान पर कड़ी टीका करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री ने भारत के सुरक्षा बलों की मुक्तकंठ से प्रशंसा की है। दौरान पाकिस्तान ने भारत पर किए आरोप बेबुनियाद होकर दुनिया भर में दूसरा कोई भी देश पाकिस्तान ने जडे आरोपों पर प्रतिक्रिया देता दिखाई दे नही रहा है। पाकिस्तान के कई विश्लेषकों ने अपने देश में होनेवाले बुरे हालातों के लिए भारत को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता, ऐसा सरकार और माध्यमों को सूचित किया है।

पश्तू जनता के प्रदर्शन की वजह से बौखलाए हुए पाकिस्तान की सरकार और माध्यम यह सलाह मानने के लिए तैयार नहीं है। पाकिस्तान में सब कुछ अच्छा है, भारत की सहायता से ही देश में आंदोलन एवं प्रदर्शन शुरू है, ऐसा दावा पाकिस्तानी लष्कर से जुडे विश्लेषकों से किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.