अमरिका की चेतावनी ठुकराकर – यूरोपीय महासंघ की ईरान को विशेष आर्थिक सहायता

ब्रुसेल्स: ईरान के साथ परमाणु करार बचाने के लिए यूरोपीय महासंघ ने ईरान को लगभग दो करोड़ यूरो की आर्थिक सहायता घोषित की है। इस सहायता की वजह से यूरोपीय महासंघ और ईरान में आर्थिक और क्षेत्रीय संबंध सुधरेंगे, ऐसी अपेक्षा महासंघ के विदेश प्रमुख फ्रेडरिका मोघोरिनी ने की है।

उसके कुछ ही घंटों पहले व्यापारी सहयोग के बारे में यूरोपीय महासंघ अमरिका और ईरान में एक का चुनाव करे, ऐसी चेतावनी अमरिका ने दी थी। ईरान को वित्तीय सहायता घोषित करके महासंघ ने अमरिका के चेतावनी को प्रतिउत्तर दिया दिखाई दे रहा है।

अमरिका, चेतावनी, ठुकराकर, यूरोपीय महासंघ, ईरान, विशेष, आर्थिक सहायता, ब्रुसेल्स, फ्रेडरिका मोघोरिनीअमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने इराक पर आलोचना करके प्रतिबंधों का समर्थन करके यूरोपीय मित्र देशों को भी अमरिका के इस निर्णय को समर्थन दें, ऐसा आवाहन किया था। साथ ही यूरोपीय देशों को अमरिका एवं ईरान में से एक का चुनाव किया जाए ऐसी चेतावनी बोल्टनने दी थी।

ईरान पर दबाव बढ़ाने के लिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने प्रयत्न शुरू किए हैं। यूरोपीय देशों ने भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनके इन प्रयत्नों को सहायता की जाए इसके लिए यूरोप में मित्र देशों ने व्यापारी सहयोग की पृष्ठभूमि पर अमरिका एवं ईरान में एक का चुनाव किया जाए, ऐसा बोल्टन ने सूचित किया था। इससे पहले भी बोल्टन ने ईरान पर व्यापारी सहयोग प्रस्थापित करनेवाले यूरोपीय देशों को फटकारा था। ईरान के साथ इस परमाणु करार से तथा व्यापारी सहयोग से योग्य समय पर वापसी नहीं की तो अमरिका के प्रतिबंधों के परिणाम यूरोपीय देशों को सहने होंगे ऐसी चेतावनी दी थी।

पर अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के चेतावनी की तरफ नजरअंदाज करके यूरोपीय महासंघ ने ईरान के लिए विशेष आर्थिक सहायता की घोषणा की है। जल्द ही महासंघ ईरान को ५ करोड़ यूरो की सहायता प्रदान करेगा और उसमें से दो करोड़ यूरो की आर्थिक सहायता ईरान के वित्त व्यवस्था के लिए होगी, ऐसा दावा किया जा रहा है। पर इस सहायता की वजह से यूरोप और ईरान में सहयोग सुधरेंगे ऐसी अपेक्षा मोघोरिनी ने व्यक्त की है। तथा यूरोपीय महासंघ ईरान की जनता के समर्थन में होने की बात इससे स्पष्ट होती है, ऐसा दावा महासंघ ने किया है।

यूरोपीय महासंघ ने अमरिका के ईरान पर प्रतिबंधों के विरोध में जाकर निर्णय लिया है। फिर भी यूरोप में बडी कंपनियां ईरान के साथ सहयोग से वापसी करने लगे हैं। ब्रिटिश एयरवेज और एयर फ्रांस इन २ यात्री विमान कंपनियों ने आने वाले महीने से ईरान की उड़ान रद्द किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.