‘ट्विटर’ ने गिलगित-बाल्टिस्तान को भारत का हिस्सा दिखाने से पाकिस्तान में सनसनी

नई दिल्ली – ‘ट्विटर’ ने पाकिस्तान सरकार के अधिकृत ट्विटर अकाउंट गिलगित-बाल्टिस्तान के क्षेत्र में बैन किया है। साथ ही ट्विटर पर गिलगित-बाल्टिस्तान का लोकेशन भारत के केंद्रीय प्रदेश जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाने से पाकिस्तान में सनसनी फैली है। भारत ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर के यह करवाया, ऐसा आरोप लगाना पाकिस्तान में शुरू हुआ है। गिलगित-बाल्टिस्तान के साथ पाकिस्तान ने कब्ज़ा किए कश्मीर के क्षेत्र को अपने कब्ज़े में करने के लिए भारत ने बढ़ाया यह अगला कदम होन के दावे पाकिस्तान के विश्लेषक कर रहे हैं।

गिलगित-बाल्टिस्तान के नागरिकों को पाकिस्तान सरकार के अधिकृत ट्विटर हैण्डल ब्लॉक दिखाई देने के बाद यह मुद्दा सामने आया। रविवार को पाकिस्तान की सरकार के अधिकृत हैण्डल पर किया कोई भी ट्विट हमें दिखाई नहीं दे रहा है, यह बयान करनेवाले ‘पोस्ट’ कुछ लोगों ने किए। इसके बाद ‘ट्विटर’ पर गिलगित-बाल्टिस्तान का स्थान भी भारत के केंद्रीय प्रदेश जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाने की ओर कुछ पाकिस्तानी नागरिकों का ध्यान गया। इसके बाद पूरे पाकिस्तान में बड़ी सनसनी निर्माण हुई। पाकिस्तान के डिजिटल स्पेस में भारत ने घुसपैठ की, ऐसे आरोप लगाना पाकिस्तान में शुरू हुआ। पाकिस्तानी माध्यमों ने भी इस मुद्दे को अहमियत दी।

पिछले कुछ सालों में भारत का वैश्विक स्तर पर प्रचंड़ प्रभाव बढ़ा हैं। अपने इसी प्रभाव का इस्तेमाल करके भारत यह सब कुछ करवा रहा हैं, ऐसे दावे पाकिस्तानी माध्यमों में किए जा रहे हैं। गिलगित-बाल्टिस्तान ‘ट्विटर’ पर जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दर्शाना शुरू होते ही पाकिस्तानी माध्यम चौक गए। कुछ दिन पहले ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका का दौरा किया था।

उस समय टेस्ला कंपनी और ट्विटर के मालिक एलॉन मस्क ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी। मस्क ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी सराहना भी की थी और हम प्रधानमंत्री मोदी के व्यक्तिमत्व से प्रभावित हुए हैं, ऐसा मस्क ने कहा था। पाकिस्तानी माध्यम और विश्लेषक अब इसी का दाखिला दे रहे हैं। अपने प्रभाव को कैसे इस्तेमाल करना हैं, यह भारत से सिखने योग्य है, यही बात कई विश्लेषक अपने शासक नेताओं से कह रहे हैं।

पाकिस्तान अब जम्मू-कश्मीर को भूल जाए। क्या अपने कब्ज़े का कश्मीर भी बच सकेगा, यह भी एक मसला है, ऐसा बयान पाकिस्तानी विश्लेषक पिछले कई महीनों से कर रहे हैं। पाकिस्तान की मौजूदा आर्थिक स्थिति काफी खराब है। साथ ही पाकिस्तान में राजनीतिक स्थिरता भी नहीं रही। यहां के नेताओं के पास किसी भी तरह की दूरदर्शिता नहीं है। कश्मीर के लिए सब कुछ खोने का समय हमारे सामने खड़ा हुआ है, यह दावा भी यह विश्लेषक कर रहे हैं। पाकिस्तान ने हथिया लिए कश्मीर पर भारत कभी भी कब्ज़ा करेगा। साथ ही भारत से युद्ध लड़ने की क्षमता ही पाकिस्तान के पास नहीं रही, ऐसा पाकिस्तानी सेना अधिकारी ही कह रहे हैं, इसकी याद भी पाकिस्तानी विश्लेषक ताज़ा कररहे हैं। ऐसी स्थिति में ‘ट्विटर’ ने गिलगित-बाल्टिस्तान को भारत के केंद्रीय प्रदेश का हिस्सा दिखाने से पाकिस्तान में यह चर्चा का बड़ा मुद्दा बना हैं।

भारत सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान के साथ पूरा कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा होने का बयान कई बार बड़े ड़टकर किया है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर का मसला अब बचा ही नहीं हैं और यह मसला सीर्फ पाकिस्तान ने हथिया लिए कश्मीर का ही हैं। पाकिस्तान ने इसपर अवैध कब्ज़ा रखा हैं। पाकिस्तान यह कब्ज़ा छोड़ दे, ऐसी स्पष्ट भूमिका भारत ने हाल ही के समय से लेना शुरू किया है। दो साल पहले केंद्र सरकार ने कानून बनाकर भारत का गलत नक्शा दिखाने वालों के विरोध में कानूनी कार्रवाई करने का निर्णय किया। इसके बाद ट्विटर और अन्य विदेशी कंपनियों ने भारतीय कानून के अनुसार निर्णय किए थे। भारत में पाकिस्तान की सरकार का ट्विटर हैण्डल कानून के अनुसार दिख नहीं सकता। गिलगित-बाल्टिस्तान भारत का हिस्सा होने से पाकिस्तान का ट्विटर हैण्डल देखने की कोशिश करने वालों को भी यही संदेश प्राप्त हो रहा है। इस वजह से पाकिस्तान में सनसनी निर्माण होना सही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.