ग्रीस को रोकने के लिए तुर्की क्रेटे द्विप के पास विमान वाहक युद्धपोत भेजे – तुर्की के पूर्व अधिकारी और विश्लेषकों की मांग

अंकारा – ग्रीस ने हमारे समुद्री क्षेत्र में क्रेटे द्विपों के क्षेत्र में शुरू की हुई गतिविधियों से बेचैन हुए तुर्की ने ग्रीस को धमकाना शुरू किया है। क्रेटे द्विपों के मामले में किसी भी तरह की हरकत करने से पहले ग्रीस इतिहास को ध्यान में रखे और नए संकट को आमंत्रित न करे, ऐसा इशारा तुर्की के रक्षा मंत्री ने कुछ ही घंटे पहले दिया था। इसी बीच तुर्की के पूर्व सेना अधिकारी ने एर्दोगन सरकार को ग्रीस विरोधी आक्रामकता दिखाने की गुहार लगाई है। ग्रीस को रोकना है तो तुर्की को अपने ‘एम्फिबियस’ विमान वाहक युद्धपोत क्रेटे द्विप के पास भेजना पडेगा, ऐसा तुर्की के पूर्व सेना अधिकारी ने कहा है।

तुर्की और ग्रीस के बीच पिछले कुछ सालों से ‘एजिअन’ समुद्री क्षेत्र के द्विप और ईंधन क्षेत्र के अधिकारों को लेकर तनाव काफी बढ़ा हुआ है। तुर्की ने ‘एजिअन’ समुद्री क्षेत्र में ग्रीस की सीमा में ईंधन क्षेत्र के अनुसंधान एवं खनन के लिए जहाज भेजे थे। तुर्की के करीब ग्रीक द्विपों पर तैनात सेना हटाकर ग्रीस इस पर अधिकार न जताए, ऐसी आक्रामक मांग तुर्की की हुकूमत ने की थी। तुर्की की इस आक्रामकता के जवाब में ग्रीस ने भी क्रेटे द्विपों की सीमा १२ नौटिकल मील तक बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया था।

क्रेटे द्विप ग्रीस की सीमा में हैं और अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों के अनुसार ग्रीस को इसकी सीमा १२ नौटिकल मील तक बढ़ाने का अधिकार है। ग्रीस की इस कार्रवाई से गुस्सा हुए तुर्की के मिसाइल्स ग्रीस की राजधानी अथेन्स पर हमला कर सकते हैं, ऐसा इशारा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने दिया था। क्रेटे द्विप से छह नौटिकल मील से अधिक दूर सीमा बढ़ाने की कोई भी हरकत बर्दाश्त नहीं करेंगे, यह कहकर तुर्की के रक्षा मंत्री हुलूसी अकार ने हमारा देश अंतरराष्ट्रीय नियमों को नहीं मानेगा, यही दिखाया है। इसके साथ ही ग्रीस इतिहास को ध्यान में रखे, इन शब्दों में अकार ने ग्रीस को धमकाया।

पहले विश्वयुद्ध के बाद, १९१९-२२ के दौरान ग्रीस ने तुर्की के खिलाफ जंग छेड़ी थी। अनातोली प्रांत के लिए शुरू हुए इस संघर्ष में तुर्की ने ग्रीस के क्षेत्र पर कब्ज़ा किया था। इस दौरान ग्रीस की भारी जनहानि हुई थी। तुर्की के रक्षा मंत्री ने ग्रीस को इसी युद्ध की याद दिलाई है। इसी बीच तुर्की के सेवानिवृत्त अधिकारी और स्थानीय अध्ययन मंडल के विश्लेषक एरे गुकूअर ने सीधे ग्रीस के खिलाफ ‘टीसीजी अनादोलू’ नामक ‘एम्फिबियस’ विमान वाहक युद्धपोत तैनात करने के लिए उकसाया है।

यह युद्धपोत ‘एजियन’ समुद्र में पहुँचकर ग्रीस की नौसेना को रोक नहीं सकती। इसके बजाय तुर्की क्रेटे और ऱ्होड द्विपों के बीच इस युद्धपोत को तैनात करके ग्रीस को मुश्किल में डाले, ऐसा सुझाव गुकूअर ने स्थानीय समाचार चैनल से बोलते समय दिया। ऐसी चेतावनी एवं धमकियों के बावजूद ग्रीस के खिलाफ ऐसी कार्रवाई करना तुर्की के लिए आसान नहीं होगा क्योंकि, ग्रीस और तुर्की के विवाद में यूरोपिय देश फिलहाल तो ग्रीस के पक्ष में दिख रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.