तुर्की के साथ बने तनाव की पृष्ठभूमि पर ग्रीस अमरीका से ‘एफ-३५’ खरीदेगा

अथेन्स/वॉशिंग्टन – भूमध्य समुद्री क्षेत्र में तुर्की के साथ बना तनाव बढ़ रहा होकर, ग्रीस ने अमरीका से प्रगत ‘एफ-३५’ लड़ाकू विमान खरीदने का निर्णय किया है। इससे संबंधित प्रस्ताव अमरीका को दिया गया है, यह जानकारी ग्रीस के माध्यमों ने प्रदान की है। तुर्की की हरकतों की वजह से नाराज़ हुई अमरीका ने, कुछ महीनें पहले ‘एफ-३५’ की परियोजना से तुर्की को निकाल बाहर कर दिया था। इस पृष्ठभूमि पर, ग्रीस ने इन प्रगत लड़ाकू विमानों की खरीद करने का निर्णय करके तुर्की को ज़ोरदार झटका दिया हुआ दिख रहा है।

‘एफ-३५’

भूमध्य समुद्री क्षेत्र में बड़ी मात्रा में ईंधन के भंड़ार होने की बात आन्तर्राष्ट्रीय सर्वे एवं रिपोर्ट के माध्यम से सामने आयी है। इस्रायल, ग्रीस, सायप्रस और तुर्की की समुद्री सीमा में ये भंड़ार मौजूद हैं और ऐसें अधिक से अधिक क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के लिए तुर्की ने गतिविधियाँ शुरू की हैं। भूमध्य समुद्र में ग्रीस एवं सायप्रस के अधिकारक्षेत्र पर तुर्की ने अपना हक जताना शुरू किया है। पिछले कुछ महीनों में तुर्की ने ‘नैव्हटेक्स अलर्ट’ जारी करके, अपना ‘ओरूक रेईस’ नामक रिसर्च शिप, दो जहाज़ों के साथ भूमध्य समुद्री क्षेत्र में खोज़ कार्य के उद्देश्‍य से तैनात भी किया है।

‘एफ-३५’

अपनी इस मुहिम का समर्थन करने के लिए तुर्की ने इस क्षेत्र में बड़ी मात्रा में रक्षा तैनाती की है और एक के बाद एक युद्धाभ्यास करना शुरू किया है। भूमध्य समुद्र में तुर्की ने विध्वंसकों की तैनाती करने से और उसके लड़ाकू विमानों के मंड़राने से, इस समुद्री क्षेत्र में बड़ी मात्रा में तनाव बना है। इस पृष्ठभूमि पर, ग्रीस ने रक्षाबलों का सामर्थ्य बढ़ाने के लिए तेज़ कदम उठाना शुरू किया है। सितंबर महीने में ग्रीस ने इस उद्देश्‍य से फ्रान्स के साथ समझौता भी किया था।

‘एफ-३५’

इस समझौते के अनुसार, ग्रीस फ्रान्स से १८ रफायल लड़ाकू विमानों के साथ चार विध्वंसक, नेव्ही हेलिकॉप्टर्स, ऐंटी टैंक वेपन्स, नेव्ही टोर्पेडोज्‌ एवं प्रगत मिसाइलों की खरीद कर रहा है। उसके बाद अब ठेंठ अमरीका से ‘फिफ्थ जनरेशन फायटर्स’ के तौर पर जाने जा रहें ‘एफ-३५’ की खरीद करने का निर्णय करके, ग्रीस ने तुर्की के खिलाफ लष्करी स्तर पर मुँहतोड़ प्रत्युत्तर देने की तैयारी शुरू की हुई दिख रही है। ग्रीस ने अमरीका से १८ लड़ाकू विमानों की माँग की होकर, उनमें से छह पूरी तरह से नये और १२ कुछ मात्रा में पुराने होंगे, ऐसा कहा जा रहा है।

इस मुद्दे पर चर्चा जारी होकर, विमानों की यह संख्या बढ़कर २४ हो सकती है, ऐसे संकेत भी ग्रीस ने दिये हैं। अमरीका सन २०२१ से विमानों की आपूर्ति करना शुरू करें, यह बिनती भी ग्रीस ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.