चीन और दक्षिण अफ्रीका से कोरोना के हजारों बनावट टीके जब्त – कार्रवाई केवल हिमखंड की नोक होने की टोक होने की इंटरपोल की चेतावनी

जीनिव्हा/लंडन – चीन और दक्षिण अफ्रीका में मारे गए छापों में कोरोना के बनावट टीकों के बड़े भंडार जब्त किए गए हैं। बनावट पीकू के विरोध में की गई यह कार्रवाई यानी केवल हिमखंड की नोक होने की चेतावनी अन्तर्राष्ट्रीय पुलिस संगठन ‘इंटरपोल’ ने दी है। इंटरनेट तथा अन्य माध्यमों से बनावट टिकों की बिक्री जारी होने का दावा भी इंटरपोल ने किया। इसी बीच, ब्राज़ील और युरोप में फिर से कोरोना की तीव्रता बढ़ने की शुरुआत हुई होकर, यह खतरे की घंटी है, ऐसा ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ के अग्रसर संशोधकों ने जताया है।

china-duplicate-vaccineदुनियाभर में कोरोना मरीजों की संख्या ११ करोड़ ५६ लाख के पार हो चुकी होकर, इस महामारी में २५ लाख ६९ हजार लोगों की मृत्यु हुई है, यह जानकारी अमरीका की ‘जॉन हॉपकिन्स युनिव्हर्सिटी ऑफ मेडिसिन’ ने दी है। अमरीका और ब्रिटेन समेत कुछ एशियाई देशों में कोरोना की महामारी की तीव्रता घटी हुई सामने आ रही है। इसके पीछे, इन दिनों बड़े पैमाने पर शुरू हुई कोरोना टीकाकरण मुहिम यह प्रमुख कारण माना जाता है। लेकिन टीकाकरण मुहिम तेज़ हो रही है कि तभी विभिन्न देशों में बनावट टीकों का उत्पादन और बिक्री शुरू होने की घटनाएँ भी सामने आ रही है।

पिछले कुछ दिनों में चीन और दक्षिण अफ्रीका में बनावट सिखों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई होकर, हजारों टीकें जब्त किए गए हैं। दक्षिण अफ्रीका में की गई कार्रवाई में बनावट टीकों के लगभग ढाई हज़ार डोस जब्त किए गए होकर, लगभग ३० लाख मास्क भी कब्जे में लिए गए। इस मामले में तीन चीनी और एक अफ्रीकन संदिग्ध को हिरासत में ले लिया गया है।

चीन में बनावट टीकों का उत्पादन करनेवाले कारखाने पर छापे मारकर हजारों टीकें जब्त किए गए हैं। इस कार्रवाई में ८० लोगों को गिरफ्तार किया होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणा ने दी। ‘बनावट टीकों के विरोध में कार्रवाई हालांकि आश्वासक है, फिर भी यह केवल हिमखंड की नोक है। गुनाहगारी टोलियाँ कोरोना टिकों का वितरण तथा अन्य यंत्रणाओं को लक्ष्य करेंगी, ऐसी चेतावनी इससे पहले ही दी गई थी’, ऐसा इंटरपोल प्रमुख जुर्गन स्टॉक ने जताया।

china-duplicate-vaccineइंटरपोल से बनावट टीकों के मामले में चेतावनी सामने आ रही है; ऐसे में ब्राज़ील और युरोप में कोरोना की महामारी की व्याप्ति फिर से बढ़ रही होने के संकेत मिल रहे हैं। ब्राजील में कोरोना महामारी की तीव्रता कायम रही होकर, मरीजों की संख्या एक करोड़ के पार गई है। कोरोना की महामारी में दम तोड़ने वालों का प्रमाण भी बढ़ रहा होकर, मंगलवार को १,७०० से अधिक लोगों की जानें गईं होने की जानकारी दी गई है। महामारी शुरू हुई, तब से २४ घंटों में हुईं मौतों का यह उच्चांक माना जाता है। ब्राज़ील में कुल मृतकों की संख्या दो लाख ६० हज़ार ९७० पर गई है। कोरोना महामारी के कारण ब्राज़ील की स्वास्थ्य व्यवस्था भी ढह गई होकर, यह पूरी दुनिया के लिए खतरे की घंटी है, ऐसा संशोधकों ने जताया है।

इसी बीच, युरोप में फिर एक बार कोरोना की महामारी की व्याप्ति बढ़ रही होने की बात सामने आ रही है। ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ ने इस संदर्भ में निवेदन जारी किया होकर, पिछले हफ्ते में युरोपीय देशों में मरीजों की संख्या में १० लाख से वृद्धि होने की बात पर गौर फरमाया है। पिछले डेढ़ महीने में युरोप में महामारी की तीव्रता कम हो रही थी, ऐसा आंकड़ों से सामने आया था। इस पृष्ठभूमि पर, स्वास्थ्य संगठन ने दी जानकारी गौरतलब साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.