क्षेपणास्त्रों के परीक्षण करके ताइवान का चीन के युद्धाभ्यास को प्रत्युत्तर

तैपेई/बीजिंग – ताइवान ने एक के बाद एक क्षेपणास्त्र परीक्षण शुरू किए हैं। इस देश ने बुधवार से शुरू किए क्षेपणास्त्रों के परीक्षण अगले दो हफ्ते जारी रहेंगे। इनमें चीन को लक्ष्य करनेवाले क्षेपणास्त्रों के परीक्षण का भी समावेश है। चार दिन पहले ही चीन ने ‘साऊथ चायना सी’ के क्षेत्र में महीने भर के लिए चलनेवाले युद्धाभ्यास की घोषणा की थी। उसके बाद ताइवान ने क्षेपणास्त्र परीक्षणों की जानकारी सार्वजनिक करके चीन को चेतावनी दी हुई दिख रही है।

missile-tests-taiwan-chinaताइवान की ‘काऊन्सिल ऑफ ऍग्रीकल्चर अँड तैवान फिशरिज् एजन्सीज्’ ने जारी की जानकारी के अनुसार, ३ मार्च से ताइवान ने अपनी क्षेपणास्त्रों का परीक्षण शुरू किया है। ‘नॅशनल चूंग-शॅन इन्स्टिट्युट ऑफ सायन्स अँड टेक्नोलॉजी’ यह ताइवान का शस्त्र-अस्त्र और तंत्रज्ञान विकसित करनेवाला विभाग यह परीक्षण कर रहा है। बुधवार और गुरुवार को दो क्षेपणास्त्रों का परीक्षण किया गया; वहीं, १० से १९ मार्च के बीच चार या पाँच क्षेपणास्त्रों का परीक्षण किया जाएगा।

पिछले दो दिनों में परीक्षण किए हुए क्षेपणास्त्रों की मारक क्षमता ३०० किलोमीटर इतनी है। वहीं, अगले हफ्ते से परीक्षण किए जा रहे क्षेपणास्त्रों की पहुँच ६०० किलोमीटर इतनी है। इनमें ‘हायुंग फेंग २-ई’ क्रूझ् क्षेपणास्त्र और ‘थंडरबोल्ट-२००० इस ‘टॅक्टिकल रॉकेट’ का समावेश है। ये क्षेपणास्त्र ताइवान की विरुद्ध दिशा में होनेवाले चीन के फुजियान प्रांत के अंदरूनी इलाक़े तक दागे जा सकते हैं।

ताइवान के इन क्षेपणास्त्र परीक्षणों की दखल चीन ने ली है। इसी कारण चीन ने ताइवान के क्षेपणास्त्रों की क्षमता जानने के लिए ‘डॉंग फँग हॉंग ३’ संशोधक जहाज़ ‘साऊथ चायना सी’ और तैवान की खाड़ी के पास लाकर रखा है। इसके अलावा ताईवान ने सोमवार से प्रातास द्वीप पर ‘लाईव्ह फायर’ युद्धाभ्यास भी आयोजित किया था।

साथ ही, ताइवान ने २३ मार्च को तैपिंग द्वीप पर युद्धाभ्यास का आयोजन किया है। ये दोनों द्वीप ‘साऊथ चायना सी’ की सीमा में आते हैं और इस सागरी क्षेत्र पर तथा ताइवान पर अपना ही सार्वभूम अधिकार होने का दावा चीन कर रहा है। इस कारण, क्षेपणास्त्र परीक्षण और युद्धाभ्यास का आयोजन करके ताइवान चीन को चेतावनी दे रहा होने का दावा अमरिकी माध्यम कर रहे हैं।

missile-tests-taiwan-chinaचार दिन पहले ही चीन ने ‘साऊथ चायना सी’ की सीमा में महीने भर के लिए चलनेवाले युद्धाभ्यास की घोषणा की है। हालाँकि चीन के हैनान प्रांत की सागरी सीमा के पास यह युद्धाभ्यास शुरू है, फिर भी चीन ने इस युद्धाभ्यास से पाँच किलोमीटर के दायरे के क्षेत्र में विदेशी जहाजों के प्रवास अथवा गश्ती पर प्रतिबंध घोषित किया है। ऐसे में ताइवान ने चीन को ठेंठ लक्ष्य कर सकनेवाले क्षेपणास्त्र का परीक्षण करके जिनपिंग की आक्रामक हुकूमत को चेतावनी दी है।

इसी बीच, ताइवान के साथ सद्भाव निर्माण करके ताइवान को चीन में शामिल करने की हमारी हुकूमत की कोशिशें जारी रहेंगी, ऐसी घोषणा चीन के प्रधानमंत्री ली केक्वियांग ने की है। उसी समय, स्वतंत्र ताइवान के लिए जारी किसी भी प्रकार की कोशिशें चीन बर्दाश्त नहीं करेगा, ऐसी कोशिशों को चीन सफल नहीं होने देगा, ऐसी धमकी चीन के प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.