विश्‍व में कोरोना संक्रमितों की संख्या २० करोड़ हुई – अमरीका, रशिया, जापान में संक्रमण की तीव्रता बढ़ी

worldwide-corona-cases-20-cr-2वॉशिंग्टन/मास्को – विश्‍वभर में कोरोना संक्रमण की तीव्रता फिर से बढ़ने की बात सामने आ रही है। अमरीका, रशिया, चीन, जापान जैसे प्रमुख देशों के साथ इंड़ोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और लैटिन अमरीका एवं अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना संक्रमित और मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी जारी होने की जानकारी साझा की गई है। विश्‍वभर में कोरोना से हुई मौतों की संख्या अब ४३ लाख से अधिक हुई है और संक्रमितों की कुल संख्या २०.७ करोड़ पर जा पहुँची है।

वर्ष २०१९ के अन्त में चीन से शुरू हुई कोरोना की महामारी ने विश्‍वभर में मचाया हुआ हाहाकार अब भी कायम हैं। विश्‍व के कई प्रमुख देशों में इस महामारी की दूसरी या तीसरी लहर उठी है। इसके पीछे कोरोना का ‘डेल्टा वेरियंट’ ज़िम्मेदार होने की बात स्पष्ट हुई है। अमरीका की ‘जॉन हॉपकिन्स युनिवर्सिटी’ ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब २०.७२ करोड़ और मृतकों की संख्या ४३.६४ लाख हुई है।

अमरीका में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर ३.५ करोड़ तक जा पहुँची है। बीते हफ्ते ९ लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं। अगले कुछ दिनों में अमरीका में रोज़ाना २ लाख से अधिक नए मामले सामने आते दिखाई देंगे, यह इशारा ‘नैशनल इन्स्टिट्यूटस्‌ ऑफ हेल्थ’ के संचालक डॉ.फ्रान्सिस कॉलिन्स ने दिया है। अमरीका में कोरोना की वजह से अस्पतालों में दाखिल हो रहे संक्रमितों में करीबन २ हज़ार बच्चों का भी समावेश होने की बात सामने आयी है। कोरोना की वजह से अस्पतालों में दाखिल हुए कुल संक्रमितों में ढ़ाई प्रतिशत मरीज़ बच्चे होने की बात कही जा रही है।

worldwide-corona-cases-20-cr-1अमरीका में अब तक ९० हज़ार से अधिक बच्चे कोरोना संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई है। १२ वर्ष से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण करने की अनुमति ना होने से उन्हें कोरोना के नए नए ‘वेरियंट’ का सबसे अधिक खतरा होने का इशारा विशेषज्ञों ने दिया है। अमरीका में कोरोना मृतकों की संख्या अब ६.२१ लाख तक जा पहुँची है। बीते हफ्ते ४.५ हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। अमरीका के ४० से अधिक प्रांतों में कोरोना संक्रमण फिर से तेज़ होने लगा है, यह जानकारी भी सूत्रों ने प्रदान की।

रशिया में भी कोरोना संक्रमण बढ़ने की बात सामने आ रही है। बीते कुछ दिनों से रशिया में कोरोना के २० हज़ार से  अधिक मामले रोज़ाना दर्ज़ हो रहे हैं। इसके अलावा, बीते चार दिनों से लगातार ८०० से अधिक संक्रमितों की मौत होने की जानकारी भी सामने आयी है। सोमवार के दिन रशिया में कोरोना के २०,७६५ नए मामले सामने आए हैं और ८०६ संक्रमित मृत होने की जानकारी ‘मास्को टाईम्स’ नामक अखबार ने प्रदान की है। रशिया में अब तक कोरोना के ६५ लाख से अधिक मामले दर्ज़ हुए हैं और ६८ हज़ार से अधिक की मौत हुई है। टीकाकरण का विरोध ही रशिया में कोरोना के बढ़ते संक्रमण का प्रमुख कारण होने की बात सामने आ रही है।

जापान में लगातार तीन दिनों से २० हज़ार से अधिक मामले सामने आए हैं और राजधानी टोकियो इस संक्रमण का प्रमुख ‘हॉटस्पॉट’ बना है। टोकियो में लगातार तीन दिनों से पांच हज़ार से अधिक मामले सामने आए हैं। इस बढ़ोतरी के बाद जापान सरकार ने टोकियो समेत कुछ हिस्सों में आपादस्थिति १२ सितंबर तक बढ़ाने का निर्णय किया है। जापान में अब तक कोरोना के ११.५ लाख मामले दर्ज़ हुए हैं और १५ हज़ार से अधिक संक्रमित मृत हुए हैं।

ऑस्ट्रेलिया में सिड़नी के बाद मेलबर्न शहर में भी सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। ऑस्ट्रेलिया के ‘एनएसडब्ल्यू’ प्रांत में २४ घंटों के दौरान कोरोना के ४०० से अधिक मामले दर्ज़ हुए और यह नया कीर्तिमान होने की जानकारी सूत्रों ने प्रदान की। अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना संक्रमितों की संख्या ७२.५७ लाख तक जा पहुँची है और मृतकों का आँकड़ा १.८२ लाख होने की जानकारी ‘अफ्रीका सीडीसी’ ने साझा की है। आग्नेय एशिया के इंडोनेशिया में भी कोरोना संक्रमण की तीव्रता तेज़ी से बढ़ रही है। इंड़ोनेशिया में बीते हफ्ते १० हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित मृत होने की जानकारी स्थानीय प्रशासन ने प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.