यूक्रेन युद्ध से प्राप्त सबक ताइवान के मुद्दे पर अहम साबित होगा – ब्रिटेन की विदेशमंत्री लिझ ट्रुस

लंदन – ‘पश्‍चिमी देश और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों को ताइवान की सुरक्षा सुनिश्‍चित करनी होगी। यूक्रेन से पाए हुए सबक से सीखना ज़रूरी होगा। यूक्रेन के पास बचाव की पूरी क्षमता होने की बात हमने पहले ही सुनिश्‍चित करनी चाहिये थी। इससे रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन को हमला करने से रोकने में सहायता होती। रक्षा तैयारी के माध्यम से हमला रोकने की नीति पर अमल करना चाहिये था। यही नीति ताइवान के साथ अन्य सार्वभौम देशों के लिए भी लागू करनी होगी’, इन शब्दों में ब्रिटेन की विदेशमंत्री लिझ ट्रुस ने पश्‍चिमी देशों को ताइवान के मुद्दे पर तैयार रहने की सलाह दी।

ब्रिटीश विदेशमंत्री की इस सलाह पर चीन का तीव्र बयान प्राप्त हुआ। ‘ट्रुस के बयान में सामान्य अहसासों की कमी और अशिष्टिता चौंकानेवाली है। भविष्य में उनसे ऐसे गैरज़िम्मेदाराना बयान नहीं होंगे, ऐसी उम्मीद करते हैं’, ऐसा इशारा चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिजिअन ने दिया। चीन ने इस मुद्दे पर ब्रिटेन के सामने अधिकृत शिकायत दर्ज़ करने की जानकारी भी चीन के विदेश मंत्रालय ने दी।

चीन पिछले कुछ महीनों से ताइवान के मुद्दे पर अधिक आक्रामक होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। चीन की ताइवान विरोधी गतिविधियों का पश्‍चिमी देशों के अलावा जापान और ऑस्ट्रेलिया ने गंभीर संज्ञान लिया है। इन देशों ने ताइवान को अधिकाधिक सहयोग करने के साथ ही चीन की सख्त शब्दों में आलोचना करना शुरू किया है। इस वजह से चीन अधिक बेचैन है और ट्रुस की सलाह और उस पर प्राप्त प्रतिक्रिया इसी का हिस्सा दिखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.