कोरोना की महामारी अभी खत्म नहीं हुई – ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख का इशारा

जिनेवा/वॉशिंग्टन – अमरीका और यूरोप समेत विश्व के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के नए विस्फोट होते देखे जा रहे हैं और यह महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, ऐसी चेतावनी ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाईजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने दी। मंगलवार को जिनेवा में हुई बैठक के दौरान ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख टेड्रॉस घेब्रेयेसूस ने यूरोप और अमरीका में ‘ओमीक्रोन सबवेरियंट’ का संक्रमण बढ़ने पर ध्यान आकर्षित किया। इस संक्रमण को रोकने के लिए संबंधित देशों को फिर से प्रतिबंधात्मक प्रावधान करने होंगे, ऐसी सूचना भी ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख ने की।

विश्वभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ५६ करोड़ के करीब पहुँची है और ६३ लाख से अधिक लोगों की इस महामारी से मौत हुई है। मई में कोरोना की तीव्रता कम होने के संकेत प्राप्त हुए थे। लेकिन, पिछले महीने से चित्र बदला है और अमरीका, यूरोप एवं चीन में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले १५ दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या ३० प्रतिशत बढ़ी है। जून के अंतिम हफ्ते में ब्रिटेन में कोरोना के २१ लाख नए मामले सामने आए थे। पिछले कुछ दिनों में जर्मनी, फ्रान्स और इटली में हर दिन एक लाख से अधिक मामले दर्ज़ होने लगे हैं।

अमरीका में भी हर दिन सामने आ रहे मामलों की संख्या एक लाख तक पहुँची है। २४ घंटों के दौरान कोरोना से हो रही मौतों की औसतन संख्या ५०० के करीब पहुँची है। यह बढ़ोतरी नई लहर के संकेत की चेतावनी अमरिकी यंत्रणा एवं विशेषज्ञों ने दी है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार एंथनी फौसी ने अमरिकी जनता को ‘बूस्टर डोस’ लेने की गुहार लगायी। नागरिकों में प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण बूस्टर की ज़रूरत है, यह फौसी ने स्पष्ट किया। साथ ही अमरिकी नागरिक फिर से मास्क लगाना शुरू करें, यह सलाह भी उन्होंने दी।

कोरोना की महामारी की जड़ चीन में भी नया विस्फोट हो रहा है और हर दिन ३०० से ५०० नए मामले सामने आ रहे हैं। अमरीका और यूरोप में बढ़ रही कोरोना मामलों की सख्या के पीछे ‘ओमीक्रोन’ के उप-प्रकार होने की बात सामने आयी है। ‘बीएडॉट४’ (इअ.४) और ‘बीएडॉट५’ (इअ.५) वेरिएंट सक्रीय होने का निरीक्षण ‘डब्ल्यूएचओ‘ ने दर्ज़ किया है। साथ ही कई देशों ने शिथिल किए हुए स्वास्थ्य संबंधित एवं सामाजिक प्रतिबंध भी इन बढ़ते मामलों का अहम कारण होने की ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ध्यान आकर्षित किया।

अमरीका और यूरोप के अलावा लैटिन अमरीका के ब्राज़िल एवं एशिया के दक्षिण कोरिया में भी कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ब्राज़िल में हर दिन सामने आ रहे मामलों का आंकड़ा ५० हज़ार से अधिक है और कोरोना से हो रही मौतों की संख्या ३०० से अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.