अमरीका में कोरोना मृतकों की संख्या ९ लाख हो सकती है – राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के सलाहकार अँथनी फॉसी का दावा

९ लाखवॉशिंग्टन – अमरीका में कोरोना संक्रमण से मरनेवालों की संख्या ९ लाख तक हो सकती है, ऐसा दावा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार एँथनी फॉसी ने किया है। इस दौरान फॉसी ने अमरिकी अभ्यासगुट की रपट की ओर ध्यान आकर्षित किया और उन्होंने जताए अनुमान का विचार करके बीते १०० वर्षों में ऐसी स्थिति निर्माण नहीं हुई थी, यह बात भी कबूली है। राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार ने बीते हफ्ते में ही यह बयान करके अहसास कराया था कि, अमरीका ने अभी कोरोना पर जीत हासिल नहीं की है।

‘इन्स्टिट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक्स ऐण्ड इवैल्युएशन’(आयएचएमई) नामक गुट ने हाल ही में जारी की हुई रपट में विश्‍वभर में कोरोना से हुई मौतों की संख्या अधिकृत स्तर पर बताई जा रही है पर उससे दोगुनी से भी अधिक होने का दावा किया था। इस दावे के अनुसार कोरोना ने सबसे अधिक नुकसान पहुँचाए अमरीका में अब तक ९.०५ लाख कोरोना संक्रमितों की मौत होने की बात कही गई है। फॉसी ने ९ लाखएक साक्षात्कार के दौरान अमरीका में कोरोना के मृतकों की संख्या इसी अनुमान के करीब होने का बयान किया है।

अमरिकी यंत्रणाओं ने कोरोना मृतकों की संख्या दर्ज़ करने में ढ़ीलाई दिखाने की कबूली सलाहकार फॉसी ने दी है। साथ ही कुछ समय पर अभ्यासगुटों ने तैयार किए मॉडेल्स सटीक हो सकते हैं, यह दावा भी उन्होंने किया। ‘आयएचएमई’ ने जताया अनुमान कोरोना का अभूतपूर्व दायरा दर्शाता है और विश्‍व ने बीते १०० वर्षों में ऐसी स्थिति नहीं देखी है, ऐसा बयान भी फॉसी ने किया है।

अमरीका में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ३.२७ करोड़ से अधिक है और मृतकों की संख्या ५.८१ लाख तक जा पहुँची है। बीते कुछ हफ्तों में अमरीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट देखी गई थी। इस पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्षीय सलाहकार का बयान ध्यान आकर्षित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.