भारत-इस्रायल द्वारा निर्माण किए गए ‘कोरोना किटस्‌’का परीक्षण शुरू – 30 सेकंड्स में निदान संभव

नई दिल्ली – भारत और इस्रायल के संयुक्त कोशिशों से निर्माण किए गए ‘कोरोना वायरस रैपिड़ टेस्टिंग किट’ का परीक्षण शुरू हो चुका है। नई दिल्ली स्थित डॉ. राममनोहर लोहिया अस्पताल में इन किटस्‌ का परीक्षण किया जा रहा हैं। लगभग चार तरह के और अलग अलग तकनीक का प्रयोग करके यह परीक्षण हो रहा है। यह अनुसंधान कामयाब हुआ तो मात्र 30 सेकंड्स में कोरोना वायरस का निदान होगा और बड़ी मात्रा में रैपिड़ टेस्टिंग करना संभव होगा। यह अनुसंधान बड़ी क्रांती साबित होगा। इस अनुसंधान पर इस्रायल के भारत में नियुक्त राजदूत रॉन माल्का ने कहा है कि, ‘विश्‍व इस किट का इंतज़ार कर रहा है।’

भारत के ‘रक्षा अनुसंधान एवं अनुसंधान संगठन’ (डीआरडीओ) और इस्रायल के ‘डायरेक्टोरेट ऑफ डिफेन्स रिसर्च ऐण्ड डेवलपमेंट’(डीडीआरऐण्डडी) ने संयुक्त तरीके से कोरोना वायरस पर अनुसंधान का काम शुरू किया। इस कार्य के लिए इस्रायल का दल भारत पहुँचा है। पिछले तीन दिनों से डॉ.राममनोहर लोहिया अस्पताल में इस ‘किट’ से जाँच करने का प्रयोग जारी है। ‘ब्रेथ एनलायझर’ और ‘वॉईस टेस्ट’ की तकनीक की ज़रिए यह परीक्षण किया जा रहा है। लगभग दो हफ़्तों में इसके परीणाम सामने आएंगे। यह परीक्षण कायमाब हुआ तो भारत मात्र 30 सेकंड़ों में कोरोना वायरस का निदान कर सकेगा।

Israel-India-corona-kit

शुक्रवार को इस्रायल के राजदूत रॉन माल्का ने डॉ.राममनोहर लोहिया अस्पताल पहुँचकर इस ‘किट’ से संबंधित वैज्ञानिकों से चर्चा की। कोरोना वायरस की महामारी फैलने के साथ ही भारत और इस्रायल एक-दूसरे की सहायता कर रहे हैं। भारत ने इस्रायल को वैद्यकीय सहायता प्रदान की थी। इस अनुसंधान के सकारात्मक परीणाम सामने आने पर भारत में ही इन किटस्‌ का उत्पादन होगा। भारत और इस्रायल के संयुक्त कोशिश से विकसित किया गया यह किट विश्‍वभर में पहुँचेगा, यह विश्‍वास भी माल्का ने व्यक्त किया।

Israel-India-corona-kitभारतीय प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार के.विजय राघवन इस अनुसंधान का नेतृत्व कर रहे हैं। भारत और इस्रायल ने वैज्ञानिक क्षेत्र में एक-दूसरे से सहयोग किया है। भारत और इस्रायल की मित्रता इस अनुसंधान से अधिक मज़बूत होगी। इस अनुसंधान में दोनों देश कामयाब होंगे और इसका लाभ देश और मानवता को प्राप्त होगा, यह विश्‍वास राघवन ने व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.