कंदहार विमान अपहरण मामले के आतंकी की कराची में हत्या

कंदहार विमान अपहरणकराची – सन 1999 में करवाये कंदहार विमान अपहरण मामले के पांच पाकिस्तानी आतंकियों में से एक आतंकी की कराची में हत्या की गई। मिस्री जहूर इब्राहिम ऐसा इस आतंकी का नाम होकर, मोटरसाइकिल पर आए अज्ञात हमलावरों ने उस पर गोली चलाई होने की खबर है। मिस्री जहूर इब्राहिम पिछले कई सालों से नाम बदलकर कराची में वास्तव्य कर रहा था, ऐसी जानकारी सामने आई है। पिछले हफ्ते में उसकी हत्या हुई बताई जाती है।

कंदहार विमान अपहरण24 दिसंबर 1999 को नेपाल की राजधानी काठमांडू से दिल्ली आनेवाले ‘आयसी-814’ इस इंडियन एअरलाईन्स के यात्री विमान का पाकिस्तानी आतंकियों ने अपहरण किया था। 178 यात्रियों समेत कुल 193 लोगों का समावेश होने वाला यह विमान आतंकवादी अमृतसर, लाहोर, दुबई इस मार्ग से अफगानिस्तान के कंदहार में लेकर गए थे। अफगानिस्तान की तत्कालीन तालिबान हुकूमत ने इस विमान को आश्रय दिया था।

भारत सरकार ने तीन आतंकियों को रिहा करने के बाद पाकिस्तानी आतंकियों ने इस विमान को छोड़ दिया था। विमान का अपहरण करने वाले पांचों आतंकियों को पाकिस्तान की गुप्तचर यंत्रणा ‘ आई एस आई’ ने सहायता प्रदान की थी। मिस्री जहूर इब्राहिम उर्फ झिआ यह ‘झाहिद’ नाम लेकर पिछले कई सालों से कराची में फर्नीचर की दुकान चला रहा था। मोटरसाइकिल पर आए दो अज्ञात हमलावरों ने मिस्री जहूर इब्राहिम पर गोलियाँ चलाई। इस घटना का ‘सीसीटीव्ही फुटेज’ भी सामने आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.