जम्मू-कश्मीर में ‘हिजबुल’ के कमांडर समेत पाँच आतंकी ढ़ेर

श्रीनगर – जम्मू और कश्मीर के शोपियान में सुरक्षाबलों ने ‘हिजबुल मुजाहिदीन’ के पाँच आतंकियों को ढ़ेर किया है। इसमें हिजबुल के टॉप कमांडर का समावेश है। इस स्थान से बड़े पैमाने पर शस्त्रों का भंडार बरामद किया होने की जानकारी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने दी।Jammu Kashmir hizbul

शोपियान के रिबेन इलाक़े में आतंकी छिपे होने की ख़बर सुरक्षा यंत्रणाओं को मिली थी। उसके बाद इस इलाक़े में लष्कर के ‘राष्ट्रीय रायफल्स’, ‘केंद्रीय रिज़र्व्ड पोलीस बल’ (सीआरपीएफ) और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने संयुक्त खोजमुहिम हाथ में लेकर इस इलाक़े को घेर लिया। इस खोजमुहिम के दौरान सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में हिजबुल के पाँच आतंकी मारे गये हैं। इनमें ‘हिजबुल’ का टॉप कमांडर फारूक असद नल्ली का समावेश है। सात्य्ह ही, एक पाकिस्तानी आतंकी भी इस मुठभेड़ में मारा गया है।

१२ घंटे यह ऑपरेशन शुरू था। इस समय सुरक्षाबलों पर कुछ अलगाववादियों द्वारा पथराव भी किया गया। उसके बाद शोपीयान की दूरध्वनि और इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी थी।

पिछले ही महीने हिजबुल का कमांडर रियाझ नायकू मुठभेड़ में मारा गया था। इससे ‘हिजबुल’ को बड़ा झटका लगा था।  ‘हिजबुल’प्रमुख सय्यद सलाहुद्दीन ने यह बात मान्य की थी। नायकु का बदला लेने के लिए जैश और हिजबुल ने मिलकर बनायी पुलवामा जैसे भयंकर हमले की साज़िश भी सुरक्षाबलों ने नाक़ाम कर दी थी। सुरक्षा बलों ने इस साल जम्मू-कश्मीर में ८० आतंकियों को मार गिराया है। इसमें आतंकवादी संगठनों के २१ टॉप कमांडर्स का समावेश है। साथ ही, जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के समर्थक अब सुरक्षा बलों के रडार पर आये हैं।

इसी बीच, रविवार को नियंत्रण रेखा पर पुंछ के शहापूर केरनी, कसाब सेक्टर में, तथा बारामुल्ला में उरी सेक्टर और कुपवाडा के केरण सेक्टर में पाकिस्तान से ज़ोरदार गोलीबारी की गयी। आतंकियों की घुसपैंठ में सहायता करने के लिए पाकिस्तान ने यह  गोलीबारी की थी। सेना की ओर से इस गोलीबारी का मुँहतोड़ जवाब दिया होने की जानकारी लष्कर के अधिकारी ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.