कश्‍मीर के ‘टार्गेट किलिंग’ में शामिल दो आतंकी मुठभेड़ में ढ़ेर

  • ‘एनआयए’ द्वारा ४ गिरफ्तार
  • पूँछ में ‘ऑपरेशन’ दसवें दिन भी जारी

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर के शोपियान में सुरक्षा बलों की कार्रवाई मे ‘लश्‍कर ए तोयबा’ के दो आतंकी मारे गए। यह आतंकी हाल ही में कश्‍मीर में स्थानांतरित मज़दूरों की हत्या की साज़िश मे शामिल थे, यह जानकारी संबंधित अधिकारी ने साझा की। साथ ही कश्‍मीर में ‘एनआयए’ ने आतंकियों द्वारा शुरू किए गए ‘टार्गेट किलिंग’ के मामलों की जड़ें खंगालने के लिए ११ ठिकानों पर छापे मारे। इस दौरान चार की गिरफ्तारी हुई है।

‘टार्गेट किलिंग’जम्मू-कश्‍मीर में आतंकियों द्वारा कश्‍मीरी पंड़ित, सिख समुदाय एवं स्थानांतरित मज़दूरों को लक्ष्य करने पर आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू की गई है। पूंछ और रजौरी के सरहदी क्षेत्र के जंगलों में आतंकियों ने बनाए खुफियां ठिकानों पर जोरदार कार्रवाई की जा रही है। पूंछ में शुरू किया गया ‘ऑपरेशन’ आज दसवें दिन भी जारी था। बुधवार के दिन आतंकियों का और एक ठिकाना सुरक्षा बलों ने तबाह किया। वहां की कार्रवाई में अब तक ९ सैनिक शहीद हुए हैं। जम्मू-कश्‍मीर में अब तक के सबसे बड़े ‘ऑपरेशन’ के तौर पर इस सैन्य कार्रवाई को देखा जा रहा है।

इस ऑपरेशन के दौरान जम्मू-कश्‍मीर के अन्य हिस्सों में भी छापे मारने एवं आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। ऐसी ही एक सर्च मुहिम के दौरान शोपियन के दरागड़ इलाके में सुरक्षा बल आतंकी एक-दूसरे के आमने-सामने आए। इसके बाद हुई मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए। इस दौरान सेना का एक सैनिक शहीद हुआ।

मारे गए आतंकियों की शिनाख्त हुई है और यह दोनों लश्‍कर ए तोयबा का नाम बदलकर आतंकी हमले कर रही ‘द रजिस्टंट फ्रन्ट’ (टीआरएफ) के सदस्य होने की जानकारी अधिकारी ने प्रदान की है। इनमें से अदिल वाणी नामक आतंकी जुलाई २०२० में आतंकी संगठन में शामिल हुआ था। साथ ही शोपियान जिले का ‘टीआरएफ’ का कमांडर था। बीते दो हफ्तों में कश्‍मीर में कार्रवाई के दौरान १५ आतंकियों को ढ़ेर किया गया है, यह जानकारी कश्‍मीर विभाग के पुलिस महानिरिक्षक विजय कुमार ने प्रदान की है।

इसी बीच, जम्मू-कश्‍मीर में बेगुनाह नागरिकों की हत्याओं के मामले में ‘एनआयए’ ने पुलवामा, कुलगाम, बारामुल्ला जिलों के ११ ठिकानों पर छापे मारे। इस कार्रवाई के दौरान सुहेर अहमद ठोकर, कमरान, अशरफ रेशी, रियाद बशीर और हनान गुलज़ार दार इन आतंकियों के चार समर्थकों को गिरफ्तार किया गया। इस मामले में अब तक ९ लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इनमें लश्‍कर ए तोयबा, जैश ए मोहम्मद, हिज़बुल मुज़ाहिद्दीन, अल बद्र और उनसे जुड़े संगठनों के आतंकियों का और उनके सैंकड़ों समर्थकों का समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.