पाकिस्तान में भीषण रक्तपात करने की ‘तेहरिक’ की धमकी

काबुल/इस्लामाबाद – हमारी माँगे स्वीकार नहीं हुईं तो पाकिस्तान में भीषण रक्तपात करने की धमकी ‘तेहरिक ए तालिबान’ ने दी थी। अपनी प्रबलता के अफ़गान सीमा के करीबी पाकिस्तानी क्षेत्र में उसे स्वीकार होनेवाले कानून लागू करना, यह तेहरिक की पहली माँग है। साथ ही फेडरली एडमिनिस्ट्रेटेड ट्राइबल एरिया (फाटा) प्रांत के ‘खैबर पख्तूनख्वा’ में किए गए विलयन को रद करें, यह माँग भी तेहरिक ने उठायी है। पाकिस्तान की संसद को चुनौती दे रही यह दोनों माँगें स्वीकार करना नामुमकिन है, ऐसा पाकिस्तान की सरकार का कहना है। लेकिन, तेहरिक ने धमकाने के बाद पाकिस्तान की संसद ने तेहरिक से बातचीत करने के पूरे अधिकार सेना को बहाल किए हैं।

तालिबान की पाकिस्तान में स्थित शाखा समझी जा रहीं ‘तेहरिक ए तालिबान‘ ने पिछले महीने पाकिस्तान के सामने अपनी माँगे रखी थीं। इनमें उत्तर और दक्षिण वज़िरिस्तान, कुर्राम एवं ओराकझाई और खैबर जैसे पश्तू बहुसंख्यांक प्रांतों को ‘खैबर-पख्तूनख्वा’ से अलग करने की माँग तेहरिक ने रखी थी। साथ ही इस क्षेत्र में पाकिस्तान के कानून या नियम लागू नहीं होंगे। पाकिस्तान की सेना या सुरक्षा यंत्रणा का अधिकारी बंदूक लेकर यहां पर गश्त नहीं लगाएगा, ऐसी माँगे तेहरिक ने रखी थी।

पाकिस्तानी गुप्तचर यंत्रणा ‘आयएसआय‘ के पूर्व प्रमुख और फिलहाल पेशावर के सैन्य कमांड के प्रमुख जनरल फैझ हमीद ने तेहरिक के साथ हुई इस चर्चा का नेतृत्व किया था। लेकिन, पाकिस्तान की सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर जनरल हमीद तेहरिक से बातचीत करने में असफल रहे थे। इसके बाद आक्रामक हुए तेहरिक ने पाकिस्तान को धमकाया। हमारी माँगें मंजूर नहीं हुईं तो पाकिस्तान में रक्तपात करने की धमकी तेहरिक ने दी।

इस वजह से चिंता से घिरी पाकिस्तान सरकार ने तेहरिक के साथ चर्चा करने के लिए सेना के नेतृत्व को अनुमति दी है। इसके अनुसार अगले कुछ घंटों में पाकिस्तानी सेना के वरिष्ठ अधिकारी और तेहरिक के बीच चर्चा होगी। लेकिन, सेना के नेतृत्व ने तेहरिक के साथ बातचीत करते समय पाकिस्तान के संविधान को नुकसान नहीं पहुँचेगा, इसका ध्यान रखने की माँग की है। यानी सेना ने तेहरिक की माँग स्वीकार करके खैबर-पख्तूनख्वा से पश्तू बहुसंख्याक क्षेत्र को अलग ना करें, इस पर पाकिस्तान की सरकार ने जोर दिया है।

इसी बीच, तेहरिक और पाकिस्तानी सेना में बातचीत शुरू होने की कगार पर है और ऐसे में उत्तरी वज़िरिस्तान प्रांत में पाकिस्तानी सेना पर हमला होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। आतंकियों ने सेना के गश्त वाहन पर आत्मघाती हमला किया है और इस दौरान काफी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। पिछले साल तालिबान ने अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करने के साथ ही पाकिस्तान में तेहरिक की गतिविधियाँ काफी तेज़ हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.