तालिबान ने अफ़गानिस्तान पर किया कब्ज़ा

काबुल – तालिबान के सामने शरण जाकर अफ़गानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष अश्रफ गनी ने इस्तीफा दिया है। इसके बाद काबुल में बड़ी धांदली निर्माण हुई है रशिया के अलवा सभी देशों ने काबुल में स्थित अपना दूतावास बंद करके सभी अधिकारी और कर्मचारियों को वापिस बुलाया है। परेशान और बेबस अफ़गान नागरिक जितने हो सकें उतने पैसे निकालने के लिए ‘एटीएम’ के बाहर कतार में खड़े हैं। काबुल में प्रवेश नहीं करेंगे, यह वादा करनेवाली तालिबान ने अपना वादा तोड़ा और तालिबानी आतंकियों ने काबुल में प्रवेश करने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। इस वजह से अफ़गानिस्तान में इस अराजकता की स्थिति का भीषण परिणाम पूरे विश्‍व को भुगतना पड़ेगा, ऐसे स्पष्ट संकेत अभी से प्राप्त हो रहे हैं।

Taliban-control-Afghanistanतालिबान के आतंकी राजाधानी काबुल से कुछ ही मीनिटों की दूरी पर ड़ेरा जमाए होने की स्थिति में अश्रफ गनी ने इस्तीफा दिया। इससे पहले अमरीका के विशेषदूत ज़ल्मे खलिलज़ाद ने नाटो के अफसरों के साथ अश्रफ गनी से मुलाकात की थी। इसके बाद उन्होंने पेश किया हुआ इस्तिफा यानी अमरीका और तालिबान के हुए समझौते का हिस्सा होने की बात दिख रही है। दोहा की चर्चा में शामिल हुए तालिबान के नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने भी अश्रफ गनी से मुलाकात की। इसके बाद अफ़गान नेताओं को तालिबान की घेराबंदी से सुरक्षित बाहर निकालने की प्रक्रिया शुरू होने की बात कही जा रही है।

अश्रफ गनी और उप-राष्ट्राध्यक्ष अमरुल्लाह सालेह अपने परिवार के साथ ताज़िकिस्तान पहुँचने के दावे किए जा रहे हैं। तो, अफ़गानिस्तान की सरकार के अन्य नेता पाकिस्तान के इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर उतरने के फोटो प्रसिद्ध हुए हैं। इसके बाद तालिबान के आतंकियों ने काबुल में प्रवेश किया और कुछ ठिकानों पर लूटपाट शुरू होने की घटनाएँ भी हुई हैं। अब जान बचाने के लिए कहां जाएँ, यह सवाल बेबस अफ़गान जनता को सता रहा हैं। अमरिकी दूतावास ने सोशल मीडिया पर काबुल में मौजूद अमरिकी नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर आश्रय लेने की सूचना की है।

काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गोलीबारी होने की जानकारी अमरिकी दूतावास ने साझा की है। काबुल के अपने दूतावास के कर्मचारियों को वापिस लाने के लिए सभी प्रमुख देशों ने अपने विमान भेजे हैं। इस वजह से इस हवाई अड्डे पर काफी भार पड़ा था। भारत ने भी अपने कर्मचारी और नागरिकों को स्वदेश वापिस लाया है और इसके लिए एअर इंडिया का विशेष विमान काबुल में उतरा था। अब तक १२६ भारतीय नई दिल्ली पहुँचे हैं।

अफ़गानिस्तान से भारतीय नागरिकों को वापिस लाने के लिए आपाद योजना तैयार थी, यह जानकारी अफ़सरों ने साझा की। अफ़गानिस्तान से जुड़े सभी देशों ने अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं। लेकिन, पाकिस्तान ही तालिबान की सफलता पर जल्लोष कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.