अफगानिस्तान के विरोध में छुपा युद्ध छेड़नेवाले पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाएँ – कनाडा के पूर्व मंत्री की माँग

ओंटारियो/इस्लामाबाद – अन्तर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन तालिबान का खुलेआम समर्थन करके अफगानिस्तान के विरोध में छुपा युद्ध छेड़नेवाले पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाएँ, ऐसी माँग कनाडा के पूर्व मंत्री और राजनीतिक अधिकारी ख्रिस अलेक्झांडर ने की। साथ ही, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान धोखेबाज़, बेशर्म, मक्कार और तालिबान के समर्थक होने का आरोप उन्होंने किया। इसपर पाकिस्तान से प्रतिक्रिया आई होकर, कनाडा की सरकार अपने पूर्व नेता पर कार्रवाई करें, ऐसी अजीबोगरीब माँग पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने की।

afghanistan-criticize-pak-1पंद्रह साल पहले अफगानिस्तान में राजनीतिक अधिकारी रहे और उसके बाद कनाडा की सरकार में मंत्री रहे ख्रिस अलेक्झांडर, अफगानिस्तान के लोकतंत्र के कट्टर समर्थक के रूप में जाने जाते हैं। उसी के साथ, इस लोकतंत्र को झटका देनेवाला तालिबान और पाकिस्तान इनके कड़े विरोधक के तौर पर, अलेक्झांडर पिछले कुछ साल पाकिस्तान की आलोचना कर रहे हैं। इस कारण अफगानिस्तान की सोशल मीडिया में कई लोग अलेक्झांडर के समर्थक होकर, उपराष्ट्राध्यक्ष अमरुल्ला सालेह भी, कनाडा के इस पूर्व मंत्री ने पाकिस्तान के विरोध में की आलोचना की दाद देते हुए दिखाई दिए हैं।

पिछले हफ्ते पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने, अपना देश तालिबान का प्रवक्ता नहीं है ऐसा कहा था। वहीं, दूसरे ही दिन पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरेशी ने, तालिबान दाईश यानी आयएस को अफगानिस्तान में टिकने नहीं देगा, ऐसा कहकर तालिबान का पक्ष लिया था। पाकिस्तान की इस आतंकवादपरस्त नीति की ख्रिस अलेक्झांडर ने खबर ली। उसी के साथ, प्रधानमंत्रीपद सँभालने से पहले इम्रान खान ने तालिबान का खुलेआम समर्थन किया था, इसकी याद अलेक्झांडर ने करा दी।

अफगानिस्तान में संघर्ष बंदी लागू करके शांति स्थापित हों, इसके लिए संयुक्त राष्ट्र संघ और अमरीका ने तालिबान को अस्थाई समय तक मान्यता दी थी। लेकिन अफगानिस्तान में हमले करवाकर, तालिबान ने अपने उद्देश्य स्पष्ट किए हैं। इस कारण संयुक्त राष्ट्र संघ और अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन तालिबान को दी हुई मान्यता हटा दें और अफगानिस्तान में यह छुपा युद्ध छेड़नेवाले पाकिस्तान के संबंधितों पर प्रतिबंध लगाएँ’, ऐसी माँग ख्रिस अलेक्झांडर ने की।

अपनी माँग के समर्थन में अलेक्झांडर ने, संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान में बढ़ रहे हिंसाचार पर ज़ाहिर की चिंता का हवाला दिया। दो दिन पहले अलेक्झांडर ने चीन पर भी निशाना साधा था। आक्रमक और वंशसंहार करवानेवाले चीन को रोकने के लिए, पाकिस्तान ने तालिबान की संगत से अफगानिस्तान की सरकार के विरोध में शुरू किया छुपा युद्ध रोकना आवश्यक है, ऐसा आवाहन अलेक्झांडर ने दो दिन पहले किया था।

कनाडा के पूर्व मंत्री ने की प्रतिबंधों की माँग पर पाकिस्तान से प्रतिक्रिया आई है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री पर आरोप करनेवाले अलेक्झांडर पर कनाडा की सरकार कार्रवाई करें, ऐसी माँग पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने की। एक पूर्व अधिकारी के बयान से पाकिस्तान इतना बेचैन हुआ, इस बात पर अचरज व्यक्त किया जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.