ट्रम्प के ‘जेरूसलेम’ निर्णय के बाद दुनिया भर से कड़ी प्रतिक्रिया

वॉशिंग्टन/तेहरान/ब्रुसेल्स:  इस निर्णय की वजह से पहले से ही अस्थिर खाड़ी में हिंसक उलट पुलट होगी, ऐसा इशारा खाड़ी के नेताओं ने दिया है। यूरोपीय नेताओं ने भी हम अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के निर्णय से सहमत नहीं हैं, ऐसा कहा है।

कड़ी प्रतिक्रिया

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने बुधवार को ‘जेरूसलेम’ को इस्त्रायल की राजधानी का दर्जा देने की घोषणा की थी। उसके बाद खाड़ी के साथ साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर से तीव्र प्रतिक्रिया आनी शुरू हुई। पिछले कुछ महीनों से अमरिका के साथ संबंध पहले जैसे करने की कोशिश कर रहे सऊदी अरेबिया ने भी तीव्र नाराजगी व्यक्त की है। ट्रम्प का निर्णय अन्यायी और गैर जिम्मेदाराना है, ऐसा कहकर इस पर सऊदी तीव्र दुःख व्यक्त कर रहा है, ऐसा निवेदन सऊदी अरेबिया की ओर से प्रसिद्द किया गया है। यह निर्णय फिलिस्तीनी जनता के स्थायी स्वरुप के हक़ के खिलाफ जाने वाला है, ऐसी नाराजगी भी सऊदी ने व्यक्त की है। ऐसे गैर जिम्मेदाराना निर्णय के गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं, ऐसा इशारा सऊदी अरेबिया ने इसके पहले दिया था इसका एहसास भी इस समय दिलाया गया है।

ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन अली रोहानी ने ईरान ट्रम्प के इस निर्णय को बर्दाश्त नहीं करेगा, ऐसा कठोर इशारा दिया है। उसी दौरान राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का निर्णय उकसाने वाला है, ऐसा आरोप करके इस वजह से फिलस्तीन में नया संघर्ष शुरू होगा, ऐसा इशारा भी दिया गया है। ईरान के विदेश मंत्रालय ने अपने निवेदन में, ट्रम्प का निर्णय अंतर्राष्ट्रीय संकल्प का उल्लंघन है, ऐसा दावा किया है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अमरिका पर दबाव डालकर इस निर्णय को बदलने के लिए कोशिश करे, ऐसा आवाहन भी किया गया है।

अमरिका के मित्र देश इजिप्त ने भी ट्रम्प के निर्णय पर तीव्र प्रतिक्रिया दी है और इस निर्णय की वजह से खाड़ी की शांति प्रक्रिया खंडित हो सकती है, ऐसा इशारा दिया है। इराक के नेताओं ने ट्रम्प के निर्णय की वजह से अमरिकी लष्कर और जवानों पर हमले हो सकते हैं, ऐसा कहा है। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का निर्णय बहुत ही भड़काऊ और ख़तरनाक है ऐसा कहकर उसकी हिंसक प्रतिक्रिया आ सकती है, इन शब्दों में रोष व्यक्त किया है।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के निर्णय से सहमत नहीं हैं, ऐसा कहा है। फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष इमैनुएल मैक्रोन ने ट्रम्प का निर्णय अत्यंत निराशाजनक है, ऐसा कहा है। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के निर्णय को समर्थन न देने के संकेत दिए हैं। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने भी ट्रम्प के निर्णय का विरोध किया है। इस निर्णय के बाद संयुक्त राष्ट्रसंघ के सुरक्षा परिषद की तत्काल बैठक बुलाई गई है और इस बैठक में अमरिका को तीव्र विरोध का सामना करना पड़ सकता है, ऐसा दिखाई दे रहा है।

दौरान, संयुक्त राष्ट्रसंघ की अमरिकी राजदूत निक्की हॅले ने इस निर्णय पर समाधान व्यक्त किया है और यह निर्णय बहुत समय तक प्रतीक्षा में था, ऐसा कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.