यूरोप ने अमरिका की जगह लेने का समय आ गया है – यूरोपीय महासंघ के प्रमुख जीन क्लॉड जंकर

ब्रुसेल्स: ईरान के परमाणु अनुबंध से बाहर निकलने का फैसला करके अमरिका ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सामर्थ्य और प्रभाव गँवा दिया है और अब यूरोप ने अमरिका की जगह लेने का समय आ गया है, ऐसी चेतावनी यूरोपीय महासंघ के प्रमुख जीन क्लॉड जंकर ने दी है। अमरिका जिस तेजी से बहुराष्ट्रीय संबंध और मैत्रीपूर्ण संबंधों को पीठ दिखा रहा है, उससे हम आश्चर्यचकित हुए हैं, ऐसा जंकर ने दावा किया है।

यूरोप, जगह, जीन क्लॉड जंकर, अमरिका, समय आ गया, ब्रुसेल्स, यूरोपीय महासंघ‘अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रमुख देश के तौर पर अमरिका ने उनके सामर्थ्य और दीर्घकाल के लिए आवश्यक प्रभाव को गंवा दिया है। अब यूरोप ने अमरिका की जगह लेने का समय आ गया है। अब तक विश्व का नेतृत्व करने वाले देश की अमरिका की भूमिका को यूरोप ने अपनी तरफ लेनी चाहिए’, इन शब्दों में जंकर ने यूरोप अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर पहल करने के लिए सज्ज होने के स्पष्ट संकेत दिए हैं।

अमरिका राष्ट्राधयक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सूत्र हाथों में लेने के बाद महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय अनुबंधों से बाहर निकलने की नीतियाँ अपनाई थी। उसमें व्यापारी अनुबंधों से लेकर मौसम बदलाव तक के अनुबंधों का समावेश है। इन अनुबंधों की वजह से अमरिका का नुकसान हुआ है और विश्व के अन्य देश अमरिका का गलत फायदा उठा रहे हैं, ऐसी भूमिका ट्रम्प ने अपनाई थी।

लेकिन अमरिका के मित्र देश यूरोपीय देशों की तरफ से ट्रम्प के फैसलों का जोरदार विरोध हो रहा है। व्यापार युद्ध के मुद्दे को लेकर अमरिका और यूरोपीय देश आमने सामने आए हैं और हवामान बदलाव और अब ईरान के परमाणु अनुबंध को लेकर भी अमरिका और यूरोपीय देश एकदूसरे के खिलाफ खड़े हुए हैं। इस पृष्ठभूमि पर यूरोप के कुछ प्रमुख देशों की तरफ से, अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर यूरोप स्वतंत्र रूपसे सक्रिय होने के लिए पहल करें, ऐसी आग्रही भूमिका रखी जा रही है। जंकर का वक्तव्य उसीका ही एक हिस्सा दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.