पाकिस्तानी स्थानांतरितों की यूरोप में अवैध घुसपैठ कराने की साज़िश को स्पेन ने किया नाकाम

pak-migrants-eu-1माद्रिद – पाकिस्तानी स्थानांतरितों की यूरोपिय देशों में अवैध घुसपैठ कराने की बड़ी साज़ीश स्पेन के सुरक्षा यंत्रणाओं ने नाकाम कर दी। इस मामले में १५ लोगों को हिरासत में लिया गया है और स्पेन समेत ८ देशों की पुलिस प्रणाली इस कार्रवाई में शामिल थी। यूरोपिय देशों में सैंकड़ों की संख्या में अवैध घुसपैठ करनेवाले पाकिस्तानी स्थानांतरितों को लेकर जल्द ही निर्णय किया जाएगा।

यूरोप के बोस्निया देश में अवैध पद्धति से रहनेवाले पाकिस्तानी स्थानांतरितों को कार, वैन्स या ट्रक्स में भरकर इटली और स्पेन पहुँचाया जा रहा है। वैन्स या ट्रक्स से यात्रा करने के लिए इन शरणार्थियों के खाने-पीने का इंतजाम भी नहीं किया जाता, यह जानकारी स्पैनिश पुलिस ने साझा की। स्पेन समेत क्रोएशिया, इटली के पुलिसबल ने मानव तस्करी करनेवालों पर कार्रवाई की। मात्र आठ चौरस मीटर के क्षेत्र में ७७ पाकिस्तानी स्थानांतरितों को जबरदस्ती भर दिया गया था, यह जानकारी सामने आ रही है।

pak-migrants-eu-2हिरासत में लिए गए स्थानांतरितों में ४ नाबालिग बच्चों का भी समावेश है। इनमें से कुछ का स्वास्थ्य काफी बिगड़ा हुआ है, ऐसा स्पैनिश प्रणाली ने कहा। यूरोप में प्रवेश देने के लिए हरएक स्थानांतरित से पांच से आंठ हज़ार यूरो लिए गए थे। इस स्मगलिंग में शामिल गुनाहगारों ने अब तक ४०० से अधिक स्थानांतरितों की घुसपैठ करवाई होगी, यह संभावना भी जताई जा रही है।

इन स्थानांतरितों को स्वदेश भेजने को लेकर यूरोप की प्रणाली गंभीरता से सोच रही है। पाकिस्तान पर टूटा हुआ भयंकर आर्थिक संकट ही इस स्थानांतरण का कारण होने का दावा किया जा रहा है। पाकिस्तान में महंगाई नए-नए रिकार्ड स्थापित कर रही है और रोज़गार के अवसर कम होते जा रहे हैं। पाकिस्तान का अमीर वर्ग देश छोड़कर विदेश में बसने की तैयारी में होने की जानकारी साझा करके पाकिस्तानी माध्यम इस पर गंभीर चिंता व्यक्त कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.